दिल्ली हाट में भारतीय महिला एवं ऑर्गेनिक मेला शुरू
दिल्ली हाट में भारतीय महिला एवं ऑर्गेनिक मेला शुरू
Share:

नई दिल्ली : केंद्रीय महिला और बाल विकास मंत्री मेनका संजय गांधी तथा कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री राधामोहन सिंह ने शुक्रवार को दिल्ली हाट में अपने किस्म की पहली भारतीय महिला प्रदर्शनी का उद्घाटन किया। प्रदर्शनी का थीम महिला और ऑर्गेनिक उत्पाद है। देश में पहली बार 500 से अधिक महिला दस्तकार एवं उद्यमी एक साथ अपने ऑर्गेनिक उत्पादों को लेकर आई हैं। प्रदर्शनी में जनजातीय और जातीय खाद्य पदार्थ अचार, चावल, दाल, मसाले, सब्जियां, फ्रूट, फैब्रिक, डाइज एवं ड्रेसेज, सौन्दर्य प्रसाधनों और घरेलू उत्पादों को प्रदर्शित किया गया है।

महिला एवं बाल विकास मंत्रालय की अनूठी पहल की सराहना करते हुए राधामोहन सिंह ने कहा कि महिला किसानों तक प्रत्यक्ष रूप से पहुंचने की दिशा में सराहनीय प्रयास किया गया है। कृषि मंत्री ने कहा कि पूरे देश में इस तरह के मेले को प्रोत्साहित करने के लिए कृषि मंत्रालय धन उपलब्ध कराएगा। मेनका गांधी ने कहा कि दिल्ली हाट आने वाले लोगों को विभिन्न किस्म के आर्गेनिक उत्पादों को खरीदने का अवसर मिलेगा। इन उत्पादों में विभिन्न किस्म के चावल, राजमा, दालें, मसाले, अन्य खाद्य समाग्रियां, शहद और दस्तकारी के सामान शामिल हैं।

इस मेले में लेह से कन्याकुमारी और कोहिमा से कच्छ की महिलाएं आयी हैं और मेले से महिला किसानों को अपने उत्पाद प्रदर्शित करने और सीधे तौर पर लोगों को बेचने का मंच मिला है। नवदान्य, पीआर ग्रिड तथा ऑर्गेनिक फार्मिग एसोसिएशन ऑफ इंडिया (ओएफएआई) जैसे तीन संगठनों की सक्रिय भागीदारी से यह प्रदर्शनी लगाई गई है। इन संगठनों ने ऑर्गेनिक महिला किसानों तथा लद्दाख, असम तथा ओडिशा जैसे विविध क्षेत्रों के ऑर्गेनिक उत्पादकों की पूर्ण भागीदारी सुनिश्चित करने की कोशिश की है।

प्रदर्शनी में अन्य सहयोगी संगठन हैं हीमवीर, असमी इंटरनेशनल, एटीपी ग्रीन टेक, अमीरा, सोलन ह्वाइट क्यूब डेयरी फ्री आईस्क्रीम। प्रदर्शनी की एक अनूठी विशेषता भूले-बिसरे खाद्यान हैं। ऐसे खाद्यानों में ज्वार, झूंगोरा, रागी, कुट्ट, बाजरा और अमरनाथ हैं। इन खाद्यानों को पहले सभी लोग स्वास्थ्य की दृष्टि से खाते थे, लेकिन काल क्रम में इनकी लोकप्रियता में कमी आ गई।

प्रदर्शनी में अन्य ऑर्गेनिक उत्पादों में अनाज, तेल, शहद, चाय, केश देखभाल सामग्री, साबुन, सौन्दर्य देखभाल सामग्री- सुगंधित उत्पाद, ऑर्गेनिक कॉटन फैब्रिक तौलिए, ऑर्गेनिक बीज तथा जैव उत्पाद शामिल हैं। प्रदर्शनी में ऑर्गेनिक उत्पादों के अलावा लोगों को घर में पकाया गया खाना और ऑर्गेनिक फूड भी उपलब्ध होगा। मंत्रालय ने प्रदर्शनी में प्रत्येक दिन प्रवेश को नि:शुल्क बनाया है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -