भारतीय महिला ने अंटार्टिका 403 दिन बिताकर, रचा कीर्तिमान
भारतीय महिला ने अंटार्टिका 403 दिन बिताकर, रचा कीर्तिमान
Share:

नई दिल्ली: भारत के राष्ट्रीय अंतरिक्ष संस्थान 'इसरो' की एक महिला ने अति दुर्गम क्षेत्र अंटार्टिका में एक साल रहकर कीर्तिमान बना दिया है. उन्होंने अंटार्कटिका जैसे सबसे ठंडे प्रदेश में जहां तापमान -90 डिग्री पर चला जाता है, वहां पूरे 403 दिन बिताए हैं. इस महिला का नाम है मंगला मणि जिन्होंने इससे पहले कभी बर्फबारी का लुत्फ नहीं उठाया था. 

दिसंबर 2017 में भारत लौटी मंगला  23 सदस्यों वाले एक जांच दल के साथ नवंबर 2016 में अंटार्कटिका स्थित भारत के रिसर्च स्टेशन भारती गई थीं. साल 2016-17 के दौरान मंगला अकेली भारतीय महिला वैज्ञानिक थीं जो स्टेशन पर गईं थीं. वहां पहले से मौजूद चीन और रूस के रिसर्च स्टेशन की टीम में भी कोई महिला शामिल नहीं थी. अपने मिशन के बारे में बताते हुए मंगला कहती हैं कि अंटार्कटिका मिशन बहुत बड़ी चुनौती थी, वहां की जलवायु काफी कठोर है, हम 3 घंटे से ज्यादा स्टेशन के बाहर नहीं रह सकते थे, लेकिन टीम के सदस्यों की आपसी सहयोग से यह मिशन संभव हो पाया.

मंगला ने बताया कि इस कठिन मिशन के लिए मंगला मणि और उनकी टीम को सबसे पहले मानसिक और शारीरिक तौर पर हफ्तों परखा गया था, उन्हें दिल्ली के एम्स में एक हफ्ते तक कई मेडिकल जांच से गुजरना पड़ा, जिसमें सर्दियों के दौरान रहने के लिए उनका मनोवैज्ञानिक परीक्षण भी शामिल था. मंगला मणि ने कहा- यह टेस्ट हमारे शरीर को अंटार्कटिका की भीषण सर्दी के लिए तैयार करने के लिए किए गए थे. इसके अलावा इस टेस्ट के दौरान हमारे दल में कठिन समय में टीम भावना के साथ काम करने की कला भी विकसित की गई.

ब्रह्माण्ड में सौ नए ग्रहो की ख़ोज

चाँद पर सबसे पहले भारत बनाएगा घर

 ISRO ने निकाली इन पदों पर वैकेंसी, जल्द करें आवेदन

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -