बौखलाया चीन, सिक्किम के डोकलाम में भारतीय जवानो ने डाला डेरा
बौखलाया चीन, सिक्किम के डोकलाम में भारतीय जवानो ने डाला डेरा
Share:

नई दिल्ली / देखा जाए तो पूर्व में भारत और चीन के बीच चल रहे विवाद के बाद चीन ने भारत में रह रहे अपने नागरिको को सचेत रहने के लिए कहा था. डोकलाम विवाद को लेकर चीन की तरफ से दी गई गीदड़ भभकी और भारतीय सेना को पीछे हटने की मांग के बावजूद सिक्किम-तिब्बत-भूटान तिराहे के नजदीक भारतीय सैनिक रणनीतिक जमीन की सुरक्षा के लिए तैनात रहने के पीछे कुछ ऐसे कारण हैं जो हट जाने पर भविष्य में भारत के लिए नुकसानदेह साबित हो सकते हैं.

इसीलिए भारत ने अपने कदम पीछे नहीं खींचे हैं. जिससे भारत और चीन के रिश्ते में दरार आ रही है. अब एक बार फिर से इस मामले में पता चला है कि, अब भारतीय आर्मी ने सिक्किम के डोकलाम इलाके में लंबे वक्त तक रुकने का फैसला किया है. सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक पता चला है कि, भारतीय आर्मी जवानों ने वहां अपने तंबू गाड़ दिए हैं.

इससे साबित होता है कि भारत ने चीन की इस वॉर्निंग को नजरअंदाज कर दिया है कि भारत अपने सैनिक वहां से तुरंत वापस बुला ले, नहीं तो स्थिति और बिगड़ सकती है. बता दें कि डोकलाम इलाके में 22 दिन से भारत और चीन की सेनाएं आमने-सामने हैं. ये इलाका एक ट्राई जंक्शन (तीन देशों की सीमाएं मिलने वाली जगह) है. चीन यहां सड़क बनाना चाहता है, लेकिन भारत और भूटान इसका विरोध कर रहे हैं. बहरहाल भारत सरकार मामले पर अपनी नजरे गड़ाई हुई है.  

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -