'भारत गौरव' ट्रेन को लेकर आई ये बड़ी खबर

'भारत गौरव' ट्रेन को लेकर आई ये बड़ी खबर
Share:

नई दिल्ली: रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने ऐलान किया था कि भारत गौरव ट्रेन चलेगी। इसी के मद्देनजर पूर्व मध्य रेल क्षेत्राधिकार से भी भारत गौरव ट्रेन चलाने की सुविधा प्राप्त कराई जा रही है। पूर्व मध्य रेल के CPRO राजेश कुमार ने कहा कि इस काम के लिए मुख्य वाणिज्य प्रबंधक (यात्री सेवा) की अध्यक्षता में 3 उच्चाधिकारियों की समिति नामित की गई है। भारत में मुख्यतः पर्यटन को बढ़ावा देने के लक्ष्य से भारत गौरव ट्रेन चलाने का फैसला लिया गया है। 

वही इसके लिए पर्यटन क्षेत्र के पेशेवरों के साथ-साथ अन्य इच्छुक सेवा प्रदाता भी सरल प्रक्रियाओं को अपनाते हुए इस ट्रेन की बुकिंग कर सकते हैं और जरुरत के अनुरूप इसके परिचालन रूट का निर्धारण कर सकते हैं। भारत गौरव ट्रेन में सेवा प्रदाता प्रथम वातानुकूलित, द्वितीय वातानुकूलित, तृतीय वातानुकूलित, वातानुकूलित कुर्सीयान, शयनयान, पैंट्रीकार जैसे डिब्बों की बुकिंग करवा सकते हैं। इस रेल में दो गार्ड ब्रेक समेत न्यूनतम 14 एवं ज्यादातर 20 डिब्बों की बुकिंग कम-से-कम 02 वर्ष के समय के लिए कराई जा सकती है।

वही इसके साथ-साथ सेवा प्रदाता को यह हक़ होगा कि वे भारतीय रेल की कोच उत्पादन इकाइयों से डायरेक्ट नए डिब्बे खरीद सकते हैं। CPRO ने कहा कि भारतीय रेल में पहली बार भारत गौरव ट्रेन में सेवा प्रदाता को संरक्षा नियमों के तहत ट्रेनों के कोच के आंतरिक संरचना में आंशिक परिवर्तन और कोच के बाह्य सतह पर विज्ञापन का पूर्णाधिकार दिया गया है। इसके साथ-साथ इस ट्रेन के सेवा प्रदाता को ट्रेन का किराया निर्धारण करने का भी पूर्णाधिकार प्रदान किया गया है। भारतीय रेल द्वारा इस ट्रेन का परिचालन मेल/एक्सप्रेस के बराबर तरजीह देते हुए वक़्त पालन के आधार पर किया जाएगा। भारत गौरव ट्रेन से जुड़ी विस्तृत जानकारी, पंजीकरण तथा बुकिंग हेतु भारतीय रेल के पोर्टल https://indianrailways.gov.in पर जाकर Bharat Gaurav Trains के आइकॉन पर क्लिक कर हासिल कर सकते हैं।

बदली इंडियन आर्मी की कॉम्बेट यूनीफॉर्म, जानिए क्या होंगे परिवर्तन?

गुड न्यूज़! 8 रूपए कम हुए पेट्रोल के दाम

बड़ी खबर! मार्च तक रद्द हुईं कई ट्रेनें

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -