बदली इंडियन आर्मी की कॉम्बेट यूनीफॉर्म, जानिए क्या होंगे परिवर्तन?

नई फिल्ली: इंडियन आर्मी की कॉम्बेट यूनीफॉर्म परिवर्तित हो रही है तथा इसका पहला लुक 15 जनवरी को आर्मी डे परेड में नजर आएगा। प्रथम बार आर्मी डे परेड में मार्चिंग दस्ते भारतीय सेना की अलग-अलग समय में रही यूनीफॉर्म एवं हथियार के हिसाब से होंगे। इसी प्रकार पहली बार गणतंत्र दिवस परेड में भी आर्मी के जो दस्ते सम्मिलित होंगे वे अलग-अलग दौर की यूनिफॉर्म के अनुसार होंगे। 

वही अब तक आर्मी डे परेड तथा गणतंत्र दिवस परेड में आर्मी के मार्चिंग दस्ते भिन्न-भिन्न रेजिमेंट के अनुसार बंटे रहते थे। मगर पहली बार ये अलग अलग दौर की यूनिफॉर्म के हिसाब से होंगे। सूत्रों के अनुसार, एक मार्चिंग दस्ता स्वतंत्रता से पहले की आर्मी यूनीफॉर्म में और तब के हथियारों के साथ होगा। इसी प्रकार एक दस्ता 1962 के चलते की यूनीफॉर्म, एक दस्ता 1971 के पश्चात् की यूनीफॉर्म, एक दस्ता 90 के दशक के आरभिंक दौर की यूनीफॉर्म, एक दस्ता आर्मी की मौजूदा यूनीफॉर्म में मार्च करेगा। एक दस्ता आर्मी की नई कॉम्बेट यूनीफॉर्म में होगा।

कैसी है नई यूनीफॉर्म:-
भारतीय सेना की नई कॉम्बेट यूनीफॉर्म में डिजिटल पैटर्न है। सूत्रों के अनुसार, यूनीफॉर्म में जो कैमोफ्लाज ( ऐसा कलर एवं पैटर्न जिससे एकदम नजर में न आएं तथा छुपने में सहायता प्राप्त हो) है वो अधिक बेहतर है। अमेरिका समेत कई देशों की आर्मी डिजिटल पैटर्न का उपयोग करती है। मौजूदा यूनीफॉर्म में शर्ट पैंट के भीतर डाली जाती है तथा बाहर से बेल्ट लगाई जाती है। नई यूनीफॉर्म में बेल्ट भीतर होगी तथा शर्ट बाहर होगी। आर्मी अफसर के अनुसार, इससे काम करने में सरलता होगी। कपड़े में भी कुछ परिवर्तन किए गए हैं।

गुड न्यूज़! 8 रूपए कम हुए पेट्रोल के दाम

बड़ी खबर! मार्च तक रद्द हुईं कई ट्रेनें

जानिए कैसे फैलता है AIDS और क्या है इससे बचाव के उपाए

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -