भारतीय रेलवे ने ईजाद की 'पुल एण्‍ड पुश तकनीक', अब लंबा सफर भी होगा छोटा
भारतीय रेलवे ने ईजाद की 'पुल एण्‍ड पुश तकनीक', अब लंबा सफर भी होगा छोटा
Share:

नई दिल्‍ली: लंबी दूरी की ट्रेनों की रफ्तार में इजाफा करने और यात्रा में समय में कटौती करने के मकसद से भारतीय रेलवे ने एक नई नकनीक  ईजाद की है। भारतीय रेलवे ने अपनी इस नई तकनीक का नाम 'पुल एण्‍ड पुश ऑपरेशन' रखा  है। जिसका सफल ट्रायल बीते दिनों दिल्‍ली से मुंबई के मध्य राजधानी एक्‍सप्रेस में कर लिया गया है।  

पेट्रोल और डीजल की कीमतों में भारी उछाल, यह है आज के भाव

भारतीय रेलवे ने दावा किया है कि इस तकनीकि के माधयम से न केवल ट्रेनों की रफ्तार को आसानी से बढ़ाया जा सकेगा, बल्कि यात्रा के समय को लगभग 106 मिनट तक घटाया जा सकेगा। रेलवे के वरिष्‍ठ अधिकारी के मुताबिक 'पुल एण्‍ड पुश ऑपरेशन' तकनीक पूर्णतः भारतीय है और इस तकनीक से दुनिया में पहली बार लंबी दूरी की ट्रेनों का परिचालन किया जाएगा। 

डॉलर के मुकाबले चार पैसे की मजबूती के साथ खुला रुपया

भारतीय रेलवे के वरिष्‍ठ अधिकारी के मुताबिक, बीते दिनों ट्रेनों की रफ्तार में इजाफा करने के लिए कुछ ट्रेनों में एक साथ दो लोकोमोटिव (इंजन) का उपयोग किया गया था। दो इंजनों के साथ ट्रेनों के परिचालन के दौरान देखने को मिला कि दो इंजन के चलते कोच के कपलिंग पर अतिरिक्‍त दबाब पड़ रहा है। यह दबाव ट्रेन की सेफ्टी के लिहाज से उचित नहीं था। इस परेशानी से निजात पाने के लिए भारतीय रेलवे ने 'पुल एण्‍ड पुश ऑपरेशन' तकनीक इजाद की। इस तकनीक के तहत एक इंजन ट्रेन के आगे और एक इंजिन ट्रेन के पीछे इंजन लगाया गया। इन दोनों इंजनों को एक वायर के माध्यम से सिंक्रनाइज किया गया। जिससे दोनों इंजनों के परिचालन में समानता बनी रहे। रेलवे ने अभी दोनों इंजनों में ड्राइवर तैनात किए हैं, किन्तु जल्‍द ही पीछे वाले इंजन से ड्राइवर हटा लिया जाएगा। 

खबरें और भी:-

 

गुरूवार को गिरावट के साथ खुले देश के शेयर बाजार

कुलभूषण जाधव मामला: भारत ने की रिहाई की मांग, आज अंतिम दलील पेश करेगा पाक

बदलते समय के साथ दुनिया में लगातार कम हो रही है मातृभाषाओं की संख्या

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -