जम्मू कश्मीर में फिर दिखेगा भारतीय नौसेना का दम, 33 साल बाद वापस शुरू हुआ ट्रेनिंग सेंटर
जम्मू कश्मीर में फिर दिखेगा भारतीय नौसेना का दम, 33 साल बाद वापस शुरू हुआ ट्रेनिंग सेंटर
Share:

श्रीनगर: भारतीय नौसेना (Indian Navy) ने केंद्र शासित प्रदेश जम्मू कश्मीर के गांदरबल जिले में स्थित मानसबल झील में अपने प्रशिक्षण क्षेत्र को 33 वर्षों बाद फिर आरंभ कर दिया है। तत्कालीन राज्य में आतंकवाद पनपने के बाद इसे बंद कर दिया गया था। अधिकारियों ने बताया कि जम्मू कश्मीर में राष्ट्रीय कैडेट कोर (NCC) की नेवल ट्रेनिंग के लिए मानसबल झील की सुविधा उत्कृष्ट थी। हालांकि, सुरक्षा स्थिति खराब होने के चलते 1989 में इसे छोड़ना पड़ा और प्रशिक्षण केंद्र को जम्मू में मानसर झील में शिफ्ट कर दिया गया।

अधिकारियों ने बताया कि कश्मीर में सुरक्षा की स्थिति में सुधार होने के साथ 33 वर्षों के लम्बे अंतराल के बाद नौसैनिक प्रशिक्षण क्षेत्र को फिर से आरंभ कर दिया गया है। मानसबल विकास प्राधिकरण द्वारा पर्याप्त बुनियादी ढांचे के साथ एक उपयुक्त शिविर भी उपलब्ध कराया है और दो प्रशिक्षण नौकाएं मानसर से यहां लाई गई हैं। श्रीनगर NCC ग्रुप के कमांडर ब्रिगेडियर केएस कलसी ने प्रशिक्षण स्थल पर कहा कि यह एक अहम अवसर है एवं कश्मीर घाटी में NCC के लिए एक विशेष दिन है। 

उन्होंने आगे कहा कि 33 वर्षों के अंतराल के बाद मानसबल झील के इस खूबसूरत स्थान पर NCC प्रशिक्षण गतिविधियां फिर से आरंभ हो रही हैं। उन्होंने कहा कि शिविर में जम्मू-कश्मीर के विभिन्न कॉलेज की लड़कियों समेत 100 NCC कैडेट हिस्सा ले रहे हैं।’

रुबीना दिलैक का नया अवतार देख फैंस हो रहे है दीवाने, जानिए क्या है खास?

इस वजह से सड़क पर दंडवत परिक्रमा करते नजर आया समाजसेवी, गाड़ियां रोक-रोककर देखते रहे लोग

गुलाम नबी के 'कांग्रेस' छोड़ने से आतंकी क्यों बौखलाए ? 'आज़ाद' को मिल रही धमकियां

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -