12वीं पास के लिए नौसेना में निकली नौकरियां, यहाँ जानिए पूरा विवरण
12वीं पास के लिए नौसेना में निकली नौकरियां, यहाँ जानिए पूरा विवरण
Share:

भारतीय नौसेना ने 10+2 (बी.टेक) कैडेट एंट्री स्कीम के तहत 4 वर्ष के बी.टेक डिग्री कोर्स के लिए भर्तियां निकाली है. इन पदों के लिए अविवाहित पुरुष और महिला कैंडिडेट्स आवेदन कर सकते हैं. जिन कैंडिडेट्स का चयन इस भर्ती प्रक्रिया के तहत होता है, उनके कोर्स पूरा होने के पश्चात् एक्जीक्यूटिव और तकनीकी ब्रांच में ऑफिसर के पदों पर बहाली किया जाएगा. कैंडिडेट्स जो भी इसके लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे ऑफिशियल पोर्टल joinindiannavy.gov.in के जरिए आवेदन कर सकते हैं. इन पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया 6 जनवरी से शुरू हो गई तथा आवेदन करने की आखिरी दिनांक 20 जनवरी है. जिन कैंडिडेट्स का चयन इस कोर्स के माध्यम से होता है, उन्हें नौसेना की आवश्यकताओं के मुताबिक, एप्लाइड इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशन इंजीनियरिंग, मैकेनिकल इंजीनियरिंग या इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशन इंजीनियरिंग में 4 वर्षों के बी.टेक कोर्स के कैडेट के रूप में सम्मिलित किया जाएगा.

कोर्स पूरा होने के बाद JNU से मिलती है बीटेक की डिग्री:-
जो भी कैंडिडेट्स इस कोर्स को सफलतापूर्वक पूरा कर लेते हैं, उन्हें जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) द्वारा बी.टेक डिग्री दी जाएगी. फिर एक्जीक्यूटिव और तकनीकी ब्रांच (इंजीनियरिंग और इलेक्ट्रिकल) के बीच कैडेटों का वितरण होता है.

महत्वपूर्ण तिथियां:-
आवेदन करने की आरभिंक दिनांक- 6 जनवरी 2024
आवेदन करने की आखिरी दिनांक – 20 जनवरी 2024

भारतीय नौसेना में भरे जाने वाले पदों की संख्या:-
एक्जीक्यूटिव और तकनीकी शाखा – 35 रिक्तियां

आवश्यक योग्यता:-
कैंडिडेट्स को फिजिक्स, केमेस्ट्री और मैथ (PCM) में कम से कम 70% अंकों और अंग्रेजी में कम से कम 50% अंकों के साथ किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड या संस्थान से कक्षा 12वीं पास होना चाहिए. इसके अतिरिक्त कैंडिडेट्स जो जेईई मेन- 2023 परीक्षा (बी.ई./बी.टेक के लिए) के लिए उपस्थित हुए हैं, उन्हें सेवा चयन बोर्ड (SSB) के लिए कॉल जेईई मेन 2023 के ऑल इंडिया कॉमन रैंक लिस्ट के जरिए की जाएगी.
Indian Navy Recruitment 2024 Notification

भारतीय नौसेना में ऐसे मिलेगी ऑफिसर की नौकरी
भारतीय नौसेना द्वारा जिन कैंडिडेट्स को शॉर्टलिस्ट किया जाएगा, उन्हें एसएसबी इंटरव्यू के लिए ई-मेल और एसएमएस के जरिए सूचित किया जाएगा. साथ ही कैंडिडेट्स को सलाह दी जाती है कि वे चयन प्रक्रिया पूरा होने तक अपना ई-मेल/मोबाइल नंबर को न बदलें. एसएसबी अंकों के आधार पर मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी. मेडिकल परीक्षा में फिट घोषित किए गए कैंडिडेट्स का पुलिस वेरिफिकेशन और कैरेक्टर वेरिफिकेशन होगा.

यहां निकली 2000 से अधिक पदों पर नौकरियां, 8 जनवरी से करें आवेदन

ऑटोमोबाइल और ऑटो कंपोनेंट इंडस्ट्री के लिए पीएलआई स्कीम का विस्तार, सरकार ने दी मंजूरी

असम राइफल्स में नौकरी पाने का मौका, लड़कियां भी कर सकती हैं आवेदन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -