कोरोना से बचाव के लिए नौसेना ने तैयार किया ख़ास सेंसर, जानिए क्या है विशेषता

Apr 02 2020 07:53 PM
कोरोना से बचाव के लिए नौसेना ने तैयार किया ख़ास सेंसर, जानिए क्या है विशेषता

मुंबई: कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए लोगों की जांच करने के इरादे से यहां पर नौसेना की गोदी ने कम कीमत का, एक छोटा तापमापी सेंसर तैयार किया है. एक अधिकारी ने गुरुवार को यह जानकारी दी है. दक्षिण मुंबई स्थित पश्चिमी नौसेना कमान और लगभग 285 वर्ष पुरानी नौसेना की गोदी (नेवल डॉकयार्ड) में हर दिन तक़रीबन 20,000 लोग प्रवेश करते हैं.

अधिकारी ने बताया है कि सभी कर्मचारियों की द्वारों पर ही जांच की जाती है. इसके बाद ही उन्हें अंदर प्रवेश करने दिया जाता है. उन्होंने बताया है कि इन्फ्रारेड प्रौद्योगिकी पर आधारित यह सेंसर तैयार करने में महज 1,000 रुपये का खर्च आया. अधिकारी ने बताया कि कोरोना वायरस महामारी को देखते हुए पश्चिमी बेड़े में और गोदी के भीतर वायरस का प्रसार रोकने के लिए जांच अत्यंत जरुरी है. उन्होंने बताया ‘‘बाजार में थर्मामीटर की कमी है और इनकी कीमत भी ज्यादा है, खास कर महामारी फैलने के बाद इसकी किल्लत हो रही है.’’

उन्होंने कहा कि यह देखते हुए नेवी की गोदी ने अपना खुद का IR आधारित तापमापी सेंसर तैयार किया है. अधिकारी ने कहा कि इस उपकरण में एक इन्फ्रारेड सेंसर, एक एलईडी डिस्प्ले और एक माइक्रो कंट्रोलर लगाया गया है जो 9 वोल्ट की बैटरी से चलता है.

लॉकडाउन : अगर बैंकों में है आपको काम तो, इस बात का रखे ध्यान

भारतीय बैंकिंग सिस्टम पर क्या है मूडीज की राय ?

इस सम्मेलन में शामिल हुए 300 लोगों का होना चाहिए कोरोना टेस्ट