Share:
कल छत्रपती शिवाजी के गढ़ सिंधुदुर्ग में मनाया जाएगा भारतीय नौसेना दिवस, कार्यक्रम में शामिल होंगे पीएम मोदी
कल छत्रपती शिवाजी के गढ़ सिंधुदुर्ग में मनाया जाएगा भारतीय नौसेना दिवस, कार्यक्रम में शामिल होंगे पीएम मोदी

मुंबई: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 4 दिसंबर को महाराष्ट्र के सिंधुदुर्ग में नौसेना दिवस कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे। सिंधुदुर्ग पहुंचने के बाद प्रधानमंत्री मोदी राजकोट किले में छत्रपति शिवाजी महाराज की प्रतिमा का अनावरण करेंगे, जिसके बाद वह नौसेना दिवस कार्यक्रम में शामिल होंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) की ओर से जारी एक विज्ञप्ति में कहा गया है कि वह सिंधुदुर्ग में तारकरली समुद्र तट से भारतीय नौसेना के जहाजों, पनडुब्बियों, विमानों और विशेष बलों के परिचालन प्रदर्शन को भी देखेंगे।

विज्ञप्ति में कहा गया है कि, "सिंधुदुर्ग में नौसेना दिवस 2023 समारोह छत्रपति शिवाजी महाराज की समृद्ध समुद्री विरासत को श्रद्धांजलि देता है, जिनकी मुहर ने नए नौसेना ध्वज को प्रेरित किया था, जिसे पिछले साल अपनाया गया था जब प्रधान मंत्री ने पहले स्वदेशी विमान वाहक आईएनएस विक्रांत को चालू किया था।" हर साल नौसेना दिवस के अवसर पर नौसेना के जहाजों, पनडुब्बियों, विमानों और विशेष बलों द्वारा परिचालन प्रदर्शन आयोजित किए जाते हैं। यह जनता के लिए राष्ट्रीय सुरक्षा के प्रति नौसेना के योगदान पर प्रकाश डालता है, साथ ही नागरिकों के बीच समुद्री चेतना की भी शुरुआत करता है।

बता दें कि, 1971 के भारत-पाक युद्ध के दौरान पाकिस्तान के खिलाफ ऑपरेशन ट्राइडेंट की शुरूआत की याद में हर साल 4 दिसंबर को भारतीय नौसेना दिवस मनाया जाता है। 4 दिसंबर 1971 की रात को भारतीय नौसेना ने रात में हमले की योजना बनाई क्योंकि पाकिस्तान के पास ऐसे विमान नहीं थे जो रात में बमबारी कर सकें।

भारतीय वायुसेना में शामिल हुआ महिला अग्निवीरों का पहला जत्था, पुरुषों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर किया मार्च

चुनाव नतीजों से पहले ही कांग्रेस ने पार्टी दफ्तर के बाहर मनाया जश्न, लगाए 'रामराज्य' के पोस्टर

नागार्जुन सागर डैम को लेकर आपस में भिड़े आंध्र और तेलंगाना, केंद्र सरकार को करना पड़ा हस्तक्षेप

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -