इस साल केरल में दो दिन देरी से पहुंचेगा मानसून, जानिए अन्य राज्यों में कब होगी बारिश
इस साल केरल में दो दिन देरी से पहुंचेगा मानसून, जानिए अन्य राज्यों में कब होगी बारिश
Share:

नई दिल्ली: भारत में मानसून इस बार दो दिन देरी से आने की संभावना जताई जा रही है। मौसम विभाग के अनुसार, केरल में 3 जून तक मॉनसून आ सकता है। इसके पहले IMD ने 31 मई को मॉनूसन के केरल पहुंचने का अनुमान जताया था। विभाग ने कहा कि एक जून से दक्षिण-पश्चिमी हवाएं धीरे-धीरे जोर पकड़ सकती हैं, जिसके कारण केरल में वर्षा संबंधी गतिविधि में तेजी आ सकती है। लिहाजा केरल में तीन जून के आसपास मॉनसून के पहुंचने की संभावना है।

इसके बाद यह धीरे-धीरे उत्तर भारत की ओर प्रस्थान करेगा। एक अनुमान के अनुसार, 12 या 13 जून को इसके बिहार पहुँचने की संभावना लग रही है। बिहार में समान्यत: जून से लेकर सितंबर तक मानसून की वर्षा होती है। इस साल सामान्य से अधिक बारिश होने का अनुमान है। मौसम विभाग के अनुसार, इस बार उत्तर प्रदेश में मानसून 20 जून के आसपास दस्तक देगा, यानी जून के तीसरे हफ्ते के बाद यूपी के तमाम जिलों में झमाझम बारिश होगी।

पिछले महीने, प्राइवेट मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्‍काईमेट वेदर ने कहा था कि दिल्‍ली में जून के अंत तक मॉनसून पहुंच सकता है। सितंबर के माह में दिल्‍ली में अच्‍छी-खासी बारिश हो सकती है। हालांकि बाकी सीजन के दौरान बारिश में '10-15 फीसद की कमी' की आशंका है। बता दें कि गत वर्ष मॉनसून 30 सितंबर को गया था और बारिश 20 फीसद कम रही थी।

EPFO का बड़ा ऐलान, कोरोना की दूसरी लहर के तहत दूसरी बार निकाल सकेंगे कोविड-19 एडवांस

रुपया VS डॉलर: शुरुआती कारोबार में यूएसडी के मुकाबले रुपये 9 पैसे बढ़कर 72.36 हुआ

राष्ट्रीय सेना ने शबेले क्षेत्र में अल-शबाब के 100 आतंकवादियों को मार गिराया

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -