जाने से पहले कई राज्यों में तबाही मचाएगा मानसून, IMD ने जताया पूर्वानुमान
जाने से पहले कई राज्यों में तबाही मचाएगा मानसून, IMD ने जताया पूर्वानुमान
Share:

नई दिल्ली: भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने मानसून की वापसी के कारण भारत के कुछ हिस्सों में बारिश दो- तीन दिन देरी से होने का पूर्वानुमान जताया है. मौसम विभाग (IMD) ने कहा है कि उत्तर-पश्चिम भारत के कम-दबाव वाले इलाकों पश्चिमी तट, पूर्व और प्रायद्वीपीय क्षेत्र में तेज और भारी बारिश होने के आसार हैं. IMD 25 सितंबर के बाद ही पश्चिमी राजस्थान से मानसून के रिटर्न की उम्मीद कर रहा है. चार महीने का मानसून 30 सितंबर को समाप्त हो जाएगा, और इसके बाद होने वाली बारिश को मानसून की बारिश में नहीं गिना जाएगा.

इस वर्ष मानसून सात प्रतिशत से अधिक दर्ज किया गया. हालांकि हर जगह मानसून का फीसद अलग-अलग है. दक्षिणी प्रायद्वीप पर 29 फीसद से अधिक, मध्य भारत में 14 फीसद से अधिक, वहीं पूर्वोत्तर भारत में मानसून 1 फीसद से अधिक है, किन्तु उत्तर-पश्चिम भारत में यह 16 फीसद से अधिक रिकॉर्ड किया गया है. इसका मतलब है कि तीन इलाकों में इस वर्ष सामान्य बारिश हुई है, वहीं चौथे इलाके में बारिश सामान्य से अधिक रही.

मौसम विभाग (IMD) पश्चिम, पूर्व और उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में तेज बारिश के बाद अब देश में कम बारिश का अनुमान जताया है, इससे उत्तर पश्चिम भारत से मानसून वापसी के लिए अनुकूल परिस्थितियां बन सकती हैं.

लगातार छठे दिन सस्ता हुआ डीजल, पेट्रोल के भी भाव गिरे

PNB बैंक में 535 पदों पर मिल रहा सुनहरा मौका

945 रुपए सस्ती हुई चांदी, सोने के भाव में भी आई बड़ी गिरावट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -