स्टार एमडी ने कहा- भारतीय मीडिया उद्योग 10 साल में USD100 bn तक बढ़ सकता है
स्टार एमडी ने कहा- भारतीय मीडिया उद्योग 10 साल में USD100 bn तक बढ़ सकता है
Share:

स्टार एंड डिज़नी इंडिया के प्रबंध निदेशक के माधवन ने कहा कि मीडिया और मनोरंजन उद्योग की भारत में "विनम्र" क्षमता है और यह अगले 10 वर्षों में चार गुना तक बढ़कर 100 बिलियन अमरीकी डॉलर तक पहुंच सकती है।

मनोरंजन के लिए दर्शकों की मांग केवल बढ़ रही है और उद्योग के लिए वितरण का तरीका बदल गया है, उन्होंने कहा कि उद्योग निकाय CII द्वारा आयोजित 'बिग पिक्चर समिट' में अपने साहसी भाषण में कहा। उन्होंने कहा कि वर्तमान में, मीडिया और मनोरंजन उद्योग 24 बिलियन अमरीकी डालर का है और देश के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) का लगभग एक प्रतिशत है। माधवन ने कहा, "उद्योग में 2030 तक 24 बिलियन अमरीकी डॉलर से बढ़कर 100 बिलियन अमरीकी डॉलर तक बढ़ने की क्षमता है, जो कि हमारा विजन है और हमारा लक्ष्य होना चाहिए। मीडिया उद्योग की क्षमता अप्रयुक्त और विनम्र है।"

हालांकि उन्होंने यह भी कहा कि उद्योग को 'लाइटटच विनियमन' की आवश्यकता है और सामग्री और प्रौद्योगिकी के साथ प्रयोग करने में सक्षम होना चाहिए। उन्होंने कहा- "इस क्षेत्र को विकसित करने के लिए नियामक ढांचे का समर्थन किया जाना चाहिए। हमें उम्मीद है कि नीति निर्माताओं के साथ निरंतर चर्चा और सहयोग के माध्यम से, हम 'व्यापार करने में आसानी' के सिद्धांतों को पूरी तरह से लागू करने में सक्षम होंगे" उन्होंने कहा कि उद्योग विकास में निवेश करने में सक्षम होने की जरूरत है। उद्योग की संभावनाओं के बारे में बात करते हुए, माधवन ने कहा कि भारत में टेलीविजन की पहुंच केवल 70 प्रतिशत है और इसमें विकास करने के लिए बहुत बड़ी जगह है।  उन्होंने कहा- "हमारे पास 300 मिलियन घर हैं और मुश्किल से 200 मिलियन टीवी से जुड़े हैं।"

वित्त मंत्री ने केंद्रीय बजट की तरह ' पहले कभी नहीं ' का किया वादा

एक्सेंचर बिक्री भारतीय आईटी आउटलुक को करेगा रोशन

डॉ मोंटेक ने कहा- अधिक उत्तेजना के लिए जरुरी नहीं होता अनौपचारिक क्षेत्र

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -