भारतीय आईटी कानून व्हाट्सएप की गोपनीयता नीति की पुष्टि नहीं करते है, केंद्र ने हाई कोर्ट से कहा
भारतीय आईटी कानून व्हाट्सएप की गोपनीयता नीति की पुष्टि नहीं करते है, केंद्र ने हाई कोर्ट से कहा
Share:

नई गोपनीयता नीति की समीक्षा करते हुए केंद्र ने दिल्ली की अदालत को व्हाट्सएप को भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) कानून और नियमों का उल्लंघन करने के लिए कहा। केंद्र से संबंधित भारतीय उपयोगकर्ताओं ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को यह स्पष्ट करने के लिए निर्देश देने की मांग की कि क्या यह उसी की पुष्टि कर रहा है। केंद्र सरकार का यह दावा मुख्य न्यायाधीश डीएन पटेल और न्यायमूर्ति ज्योति सिंह की पीठ के समक्ष किया गया। सुनवाई व्हाट्सएप की नई गोपनीयता नीति को चुनौती देने वाली कई दलीलों के लिए थी, जो कि मंच के अनुसार 15 मई से लागू हो गई है और इसे टाला नहीं गया है।

वही सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाने वाले चैटिंग और शेयरिंग एप्लिकेशन, व्हाट्सएप ने पीठ को बताया कि उसकी नई गोपनीयता नीति 15 मई से लागू हो गई है, लेकिन वह उन उपयोगकर्ताओं के खातों को हटाना शुरू नहीं करेगा जिन्होंने इसे स्वीकार नहीं किया है, लेकिन निश्चित रूप से उन्हें इसे प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित करने का प्रयास करेंगे। मंडल। मंच ने कहा कि कोई सार्वभौमिक या समान समय सीमा नहीं थी जिसके बाद वह खातों को हटाना शुरू कर देगा क्योंकि प्रत्येक उपयोगकर्ता को मामला-दर-मामला आधार पर निपटाया जाएगा। 

पीठ ने केंद्र, फेसबुक और व्हाट्सएप को नोटिस जारी किया है और एक वकील की याचिका पर उनका रुख पूछा है, जिन्होंने दावा किया है कि नई नीति संविधान के तहत उपयोगकर्ताओं के निजता के अधिकार का उल्लंघन करती है। याचिका में कहा गया है कि उसने इस मुद्दे पर फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग को लिखा है और जवाब का इंतजार है। जबकि व्हाट्सएप ने विवाद का विरोध करते हुए कहा कि यह भारतीय आईटी कानून और नियमों के अनुरूप है। न केवल आईटी कानूनों का उल्लंघन हो रहा है, बल्कि यह चिंता का विषय भी है कि भारतीय उपयोगकर्ताओं को "एकतरफा" इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म द्वारा गोपनीयता नीति में बदलाव के अधीन किया जा रहा था और सरकार इस पर विचार कर रही थी। अदालत ने मामले को आगे की सुनवाई के लिए 3 जून को सूचीबद्ध किया।

क्या कोवीशिल्ड वैक्सीन की दूसरी डोज लेने में लंबा गैप है फायदेमंद? जानिए क्या कहते है एक्सपर्ट

'फर्जी' साबित हुआ सीएम केजरीवाल का दावा, सिंगापुर स्वास्थ्य मंत्रालय ने दिया करारा जवाब

तेलंगाना में कमज़ोर हुआ कोरोना, पिछले 18 दिन में 50 फीसद घटे नए केस

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -