हॉकी वर्ल्ड लीग : भारतीय महिला टीम ने पोलैंड को 3-1 से हराया
हॉकी वर्ल्ड लीग : भारतीय महिला टीम ने पोलैंड को 3-1 से हराया
Share:

एंटवर्प / बेल्जियम : फॉरवर्ड रानी रामपाल के दमदार प्रदर्शन की बदौलत भारतीय महिला हॉकी टीम ने जीत की पटरी पर लौटते हुए बुधवार को हॉकी वर्ल्ड लीग (एचडब्ल्यूएल) सेमीफाइनल्स के पूल-बी में अपने तीसरे मैच में पोलैंड को 3-1 से हरा दिया. टूर्नामेंट में भारतीय महिलाओं की यह पहली जीत है और इस जीत के साथ भारतीय महिलाओं ने पूल-बी से क्वार्टर फाइनल में पहुंचने की अपनी उम्मीदों को भी जिंदा रखा. भारत के लिए तेज तर्रार फॉरवर्ड खिलाड़ी रानी रानी ने 20वें और 29वें मिनट में दो गोल किए, जबकि वंदना कटारिया ने 54वें मिनट में भारत के लिए निर्णायक गोल की.

इसके अलावा फॉरवर्ड खिलाड़ी सुनीता लाकड़ा ने भी शानदार प्रदर्शन किया और आखिरी के दो गोल में उनकी भूमिका अहम रही. हालांकि लाकड़ा को मैच के 20वें मिनट में रफ खेल के लिए ग्रीन कार्ड दिखाया गया और उन्हें दो मिनट के लिए मैदान से बाहर बैठना पड़ा. पोलैंड की ओर से एकमात्र गोल नतालिया वीजनीव्स्का ने 49वें मिनट में किया. मैच के पहले क्वार्टर में दोनों ओर से तमाम कोशिशों के बावजूद कोई गोल नहीं हो सका, हालांकि भारतीय टीम ने अपनी सर्वोच्चता शुरू से ही दिखा दी. भारत को 13वें मिनट में पहला पेनाल्टी कॉर्नर मिला, लेकिन लिलिमा मिंज यह मौका गंवा बैठीं.

दूसरे क्वार्टर में भी भारतीय खिलाड़ियों ने आक्रामक रुख अख्तियार रखा और 16वें मिनट में लगातार दो पेनाल्टी कॉर्नर हासिल किए. हालांकि रानी दोनों ही मौकों को भुना नहीं पाईं. पोलैंड की खिलाड़ी इस बीच 18वें मिनट में गेंद भारतीय गोलपोस्ट में डालने में सफल रहीं, लेकिन भारतीय खिलाड़ियों द्वारा वीडियो रेफरल की मांग में पोलैंड की खिलाड़ी उल्टी स्टिक से गेंद खेलती पाई गईं और पोलैंड के इस गोल को अमान्य करार दिया गया. भारत ने अबकी पलटवार करते हुए शानदार हमला बोला और लिलिमा फिर से पेनाल्टी कॉर्नर हासिल करने में सफल रहीं. पिछली गलतियों को सुधारते हुए रानी ने इस बार अचूक गोल दागा और भारत को मैच में 1-0 से बढ़त दिला दी.

भारतीय टीम ने लगातार हमले जारी रखे जिसका फायदा उसे दूसरे क्वार्टर में ही मिल गया. कप्तान रितु रानी ने कई खिलाड़ियों को छकाते हुए गेंद पोलैंड के डी तक पहुंचाई और गोलपोस्ट के पास खड़ी रानी की ओर बढ़ा दिया, जिसे रानी ने पोलिश गोलकीपर को गच्चा देते हुए गोल की राह दिखा दी. मध्यांतर तक 2-0 की बढ़त हासिल कर चुके भारतीय टीम को तीसरे क्वार्टर में पोलैंड से कड़ी चुनौती मिली और कोई भी टीम गोल हासिल नहीं कर सकी. चौथे और अंतिम क्वार्टर में पोलैंड ने आक्रामक शुरुआत की और 50वें मिनट में नतालिया ने अपनी टीम के लिए पहला गोल कर दिया.

पोलैंड हालांकि ज्यादा देर स्कोर अपने पक्ष में नहीं रख सका और भारतीय महिलाओं ने एकबार फिर दमदार खेल दिखाया. 54वें मिनट में सुनीता लाकड़ा ने अकेले गेंद लेकर काफी लंबी दूरी तय की और पोलैंड के गोलपोस्ट पर दाईं ओर से हमला बोला. गोलपोस्ट के बिल्कुल नजदीक से लाकड़ा ने गेंद रानी की ओर पास कर दी जिस पर रानी ने दमदार शॉट खेला और बीच में खड़ी वंदना कटारिया ने बेहद फूर्ति से इसे गोल की ओर मोड़ दिया. इससे पहले भारतीय टीम मेजबान बेल्जियम और न्यूजीलैंड से शुरुआती दो मैच हार गई थी. भारतीय महिलाएं अब शनिवार को आस्ट्रेलिया का मुकाबला करेंगी.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -