भारत सरकार ने शुरू किया 'ऑपरेशन देवी शक्ति', अफ़ग़ानिस्तान और तालिबान से है खास कनेक्शन
भारत सरकार ने शुरू किया 'ऑपरेशन देवी शक्ति', अफ़ग़ानिस्तान और तालिबान से है खास कनेक्शन
Share:

नई दिल्ली: अफगानिस्तान पर आतंकी संगठन तालिबान के कब्जे के बाद वहां से भारतीय नागरिकों को अफगान सहयोगियों को निकाले जाने की कवायद जारी है. भारत सरकार ने अफगानिस्तान से नागरिकों को रेस्क्यू करने के अभियान को 'ऑपरेशन देवी शक्ति' नाम दिया है. इस अभियान के नाम का पता उस समय चला, जब विदेश मंत्री एस जयशंकर ने मंगलवार को दुशांबे से 78 लोगों के भारत आने पर इसका उल्लेख किया.

 

भारत ने मंगलवार को दुशांबे से 78 लोगों को भारत लाया गया है, जिनमें 25 भारतीय नागरिक और कई अफगान सिख एवं हिंदू शामिल हैं. एक दिन पहले उन्हें इंडियन एयरफोर्स के सैन्य परिवहन विमान से काबुल से दुशांबे पहुंचाया गया था. एस जयशंकर ने ट्वीट करते हुए लिखा कि, 'ऑपरेशन देवी शक्ति जारी है. काबुल से दुशांबे के माध्यम से 78 लोग पहुंचे हैं. भारतीय वायुसेना, एयर इंडिया और टीम विदेश मंत्रालय को उनके बिना थके प्रयासों के लिए सलाम.'

अफगानिस्तान से लोगों को रेस्क्यू करने के अभियान के तहत भारत, सिख और हिंदू समुदाय के अफगान समेत 800 से अधिक लोगों को स्वदेश ला चुका है. तालिबान के कब्जे के बाद हजारों लोग काबुल हवाई अड्डे पर जमा हो रहे हैं और देश छोड़ने की कोशिश कर रहे हैं. भारत ने भी 16 अगस्त से लोगों को निकालने का अभियान आरंभ किया था.

दिल्ली विश्वविद्यालय अगले शैक्षणिक वर्ष से एनईपी करेगा लागू

सूचना प्रौद्योगिकी शेयरों के नेतृत्व में सेंसेक्स और निफ्टी में आई गिरावट

TVS Motors ने बांग्लादेश में TVS NTORQ 125 रेस एडिशन किया लॉन्च

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -