इजरायल-हमास युद्ध के कारण भारत सरकार ने उठाया ये बड़ा कदम
इजरायल-हमास युद्ध के कारण भारत सरकार ने उठाया ये बड़ा कदम
Share:

नई दिल्ली: इजरायल एवं हमास के बीच युद्ध (Israel-Hamas War) जारी है, दोनों तरफ से बमबारी-गोलीबारी से दहशत का माहौल है। इस बीच Tata Group की विमानन कंपनी एयर इंडिया (Air India) ने अपनी सभी तेल अवीव फ्लाइट्स को और वक़्त के लिए रोक दिया है। रिपोर्ट के अनुसार, जंग के बढ़ने के मद्देनजर एयर इंडिया ने निर्णय लिया है कि Tel Aviv के लिए अपनी शेड्यूल्ड फ्लाइट्स पर लगी रोक 2 नवंबर 2023 तक के लिए आगे बढ़ाया जाए। 

प्राप्त एक रिपोर्ट में एयर इंडिया के एक अफसर के हवाले से बुधवार को कहा गया कि तेल अवीव के लिए एयरलाइंस की तय उड़ानें अब 2 नवंबर तक के लिए निलंबित कर दी गई हैं। पिछले 7 अक्टूबर को जब फिलिस्तीनी आतंकी ग्रुप हमास (Hamas) ने इजरायल पर रॉकेट हमले आरम्भ किए थे तथा इसके जवाब में इजरायल ने युद्ध की घोषणा की थी, तभी एयर इंडिया ने तेल अवीव से आने-जाने वाली सभी शेड्यूल्ड उड़ानों को रद्द कर दिया था। इजरायल-हमास युद्ध के आरम्भ होने के पश्चात् से ही एयर इंडिया ने तेल अवीव के लिए कोई उड़ान नहीं भरी है। गौरतलब है कि एयरलाइन आमतौर पर सोमवार, मंगलवार, बृहस्पतिवार, शनिवार एवं रविवार को राजधानी दिल्ली से तेल अवीव के लिए 5 साप्ताहिक उड़ानें संचालित करती है। जंग से जिस प्रकार के हालास उत्पन्न हुए हैं तथा इसमें और भी तमाम देशों की एंट्री होती जा रही है, ये हाल-फिलहाल थमती हुई दिखाई नहीं दे रही है। ऐसे में उड़ानों के संचालन को और भी आगे बढ़ाए जाने की संभावना भी बनी हुई है। 

इजरायल में फंसे भारतीय लोगों को वापस देश लाने के लिए भारत सरकार की तरफ से ऑपरेशन अजय चलाया जा रहा है। इस के तहत एअर इंडिया ने अब तक कुछ उड़ानें अवश्य संचालित की हैं। इस ऑपरेशन के तहत अब तक तेल अवीव से 1200 से अधिक व्यक्तियों की देश वापसी हो चुकी है। यहां बता दें भारत के इस महत्वपूर्ण अभियान में चार्टेड फ्लाइट्स को लगाया गया है, जो कि वहां बसे भारतीय नागरिकों को सुरक्षित भारत लाने में सहायता कर रही हैं। फिलिस्तीन के आतंकी संगठन हमास द्वारा किए गए रॉकेट हमले के जवाब में इजरायल ने उसके ठिकाने गाजा पट्टी को पूरी तरह से हवाई हमलों से तबाह कर दिया है। हालांकि, हमास के साथ अब हिजबुल्लाह तथा अन्य संगठन भी इजरायल के विरुद्ध खड़े हो गए हैं। यही नहीं दोनों के बीच लगी आग अब सीरिया तक भी पहुंच चुकी है। वहीं दूसरी तरफ इजरायल की तरफ से हवाई हमलों के बाद ग्राउंड ऑपरेशन भी आरम्भ किया जा रहा है।  

अचानक चलती ट्रेन में लग गई भयंकर आग, 'भगवान' बनकर आए इस शख्स ने बचाई 150 यात्रियों की जान

चरमपंथी समूहों से खतरे के चलते येदियुरप्पा को गृह मंत्रालय ने दी Z कैटेगरी की सुरक्षा

'ऐतिहासिक अवसर का साक्षी बनना मेरा सौभाग्य', राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम का निमंत्रण मिलने पर बोले PM मोदी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -