एक-दो नहीं, बल्कि चार लोग मिलकर निकालते हैं इस गाय का दूध
एक-दो नहीं, बल्कि चार लोग मिलकर निकालते हैं इस गाय का दूध
Share:

भारत में गाय को माता की उपाधि दी गयी है. इसी के चलते उन्हें पूजा भी जाता है. इतना ही नहीं गायों को एक उपयोगी पशु भी माना गया है जो हमे दूध देती है. लेकिन गाय से व्यवसाय आज पूरी दुनिया में फैला है. इन्हे बेच कर या फिर इनकी हत्या करना, ये सब काफी सुर्ख़ियों में चल रहा है. इसी के साथ आज हम आपको बताने जा रहे हैं एक ऐसी गाय के बारे में जिसे सुनकर आप भी हैरान रह जायेंगे. जब भी कोई गाय खरीदने जाता है तो सबसे पहले यही देखता  है कि कौनसी नस्ल की गाय सबसे ज्यादा दूध देती है.

तो वैसी ही हम बात कर रहे हैं एक गाय की जिसका दूध निकालने के लिए 4 लोगों की ज़रूरत पड़ती है. जानकारी के लिए आपको बता देते हैं ये गाय है 'गीर' नाम के नस्ल की जिसका दूध निकालने में बहुत मेहनत लगती है और किसी एक इंसान के बस की बात भी नहीं है. खबर के अनुसार ये गाय  रोज़ करीब 50 से 80 लीटर दूध देती है. ये गाय गुजरात के गीर में पाई जाती है इसलिए इस नस्ल का नाम 'गीर' रखा गया है. इस गाय की दूध देने की क्षमता काफी ज्यादा है जिसके चलते ये दुनिया  भर में प्रसिद्द हो चुकी है.

ये सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि कई देशों में देखने को मिलेगी और ऐसी ही एक गाय अब पंजाब में भी आ चुकी है. इस गाय का दूध निकालने के लिए 4 लोगों की ज़रूरत पड़ती है क्योंकि यह गाय प्रति दिन 61 किलो दूध देती है. वहीँ सबसे अधिक ब्रासिल और इजरायल के लोग इस नस्ल की गाय को पालना पसंद करते हैं. रोज़ के हिसाब से इसकी गणना की जाए तो ये गाय साल में करीब 2 हज़ार से 6 हज़ार तक दूध देती है. वाकई ये गाय काफी काम की है.

पेरिस में खुला पहला Nude रेस्टोरेंट, जानिए इसकी खासियत

ध्यान से देखने पर ही दिख पायेगा ये सांप

देखिये ज़िद्दी मकान-मालिकों के अनसुलझे नमूने

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -