अमेरिका दौरे पर रवाना होंगे विदेश मंत्री जयशंकर, UNGA को करेंगे संबोधित
अमेरिका दौरे पर रवाना होंगे विदेश मंत्री जयशंकर, UNGA को करेंगे संबोधित
Share:

नई दिल्ली: भारतीय विदेश मंत्री (ईएएम), एस. जयशंकर, 22 सितंबर से 30 सितंबर, 2023 तक चलने वाली संयुक्त राज्य अमेरिका की अपनी यात्रा शुरू कर रहे हैं। इस यात्रा के दौरान, ईएएम जयशंकर कई महत्वपूर्ण कार्यक्रम करेंगे, जैसे विदेश मंत्रालय (एमईए) की एक आधिकारिक विज्ञप्ति में विस्तृत जानकारी दी गई है।

विदेश मंत्री जयशंकर की यात्रा का मुख्य आकर्षण न्यूयॉर्क में 78वें संयुक्त राष्ट्र महासभा (यूएनजीए) सत्र में उनकी भागीदारी है, जो 22 सितंबर से 26 सितंबर तक उच्च स्तरीय सप्ताह पर केंद्रित है। विदेश मंत्री जयशंकर भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करेंगे और संबोधित करेंगे। 26 सितंबर को यूएनजीए सत्र। ग्लोबल साउथ के प्रति भारत की प्रतिबद्धता के अनुरूप, विदेश मंत्री जयशंकर यूएनजीए सत्र के दौरान 'ग्लोबल साउथ के लिए भारत-संयुक्त राष्ट्र: विकास के लिए वितरण' नामक एक विशेष कार्यक्रम की मेजबानी करेंगे।

विदेश मंत्रालय की विज्ञप्ति में विदेश मंत्री जयशंकर के यात्रा कार्यक्रम के बारे में विस्तार से बताया गया है, जिसमें कहा गया है कि वह अपनी यात्रा के दौरान विभिन्न बहुपक्षीय और द्विपक्षीय बैठकों में भाग लेंगे। इसके अतिरिक्त, उनका संयुक्त राष्ट्र महासचिव महामहिम श्री एंटोनियो गुटेरेस और संयुक्त राष्ट्र महासभा के 78वें सत्र के अध्यक्ष महामहिम श्री डेनिस फ्रांसिस सहित प्रमुख गणमान्य व्यक्तियों के साथ बैठक करने का कार्यक्रम है। यूएनजीए की अपनी व्यस्तताओं के अलावा, विदेश मंत्री जयशंकर की यात्रा में उनके अमेरिकी समकक्ष, विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन के साथ द्विपक्षीय चर्चा भी शामिल होगी। ये द्विपक्षीय बैठकें 27 सितंबर से 30 सितंबर तक वाशिंगटन डीसी में होंगी। इस अवधि के दौरान, विदेश मंत्री जयशंकर अमेरिकी प्रशासन के वरिष्ठ सदस्यों, प्रमुख अमेरिकी व्यापारिक नेताओं और प्रभावशाली थिंक टैंक के साथ बातचीत करेंगे।

विशेष रूप से, विदेश मंत्रालय की विज्ञप्ति में बताया गया है कि विदेश मंत्री जयशंकर भारत की सांस्कृतिक पहुंच पर जोर देते हुए आर्ट ऑफ लिविंग द्वारा आयोजित चौथे विश्व संस्कृति महोत्सव में भाग लेंगे। विदेश मंत्री जयशंकर की संयुक्त राज्य अमेरिका यात्रा खालिस्तानी नेता हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के बाद भारत और कनाडा के बीच राजनयिक तनाव के साथ मेल खाती है। संयुक्त राज्य अमेरिका ने इस मुद्दे पर अपनी गहरी चिंता व्यक्त की है और घटनाक्रम की निगरानी में कनाडाई और भारतीय अधिकारियों के साथ सक्रिय रूप से जुड़ा हुआ है।

इसके अलावा, अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) जेक सुलिवन ने बुनियादी सिद्धांतों के लिए खड़े होने और उनकी रक्षा करने पर अमेरिकी रुख पर जोर दिया। भारत का करीबी साझेदार होने के बावजूद, संयुक्त राज्य अमेरिका इस संबंध में "विशेष अपवाद" नहीं बनाता है। इसलिए, वाशिंगटन खालिस्तान कार्यकर्ता हरदीप सिंह निज्जर की हत्या की जांच में ओटावा के साथ मिलकर सहयोग करेगा, जो मामले को पूरी तरह और निष्पक्ष रूप से हल करने की अमेरिकी प्रतिबद्धता को रेखांकित करता है।

"मैं इस विषय पर निजी राजनयिक बातचीत में शामिल नहीं होने जा रहा हूं जो या तो पहले ही हो चुकी है या होने वाली है, केवल यह कहने के लिए कि हम इस मुद्दे पर उच्च स्तर पर भारतीयों के साथ संपर्क में हैं और रहेंगे। यह एक मामला है संयुक्त राज्य अमेरिका में एक मीडिया सम्मेलन के दौरान एनएसए सुलिवन ने कहा, "हमारे लिए चिंता का विषय है, यह ऐसी चीज है जिसे हम बहुत गंभीरता से लेते हैं, यह ऐसी चीज है जिस पर हम काम करना जारी रखेंगे और हम देश की परवाह किए बिना ऐसा करेंगे।"

NDA में शामिल हुई JDS, अमित शाह से मिलकर कुमारस्वामी ने लिया फैसला, साथ लड़ेंगे लोकसभा चुनाव

मणिपुर में मैतेई समुदाय के पवित्र स्थल पर कुकियों ने किया हमला, राज्य में फिर बिगड़ा माहौल

गहरे की खोज: समुद्र के नीचे और अंतरिक्ष अन्वेषण का तुलनात्मक विश्लेषण

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -