सहकार प्रज्ञा के माध्यम से भारतीय किसानों को मिलेगा प्रशिक्षण
सहकार प्रज्ञा के माध्यम से भारतीय किसानों को मिलेगा प्रशिक्षण
Share:

केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने मंगलवार को नई दिल्ली में सहकार प्रज्ञा कार्यक्रम की औपचारिक शुरुआत की। राष्ट्रीय सहकारी विकास निगम (एनसीडीसी) के सहकार प्रज्ञा के 45 नए प्रशिक्षण मॉड्यूल लक्ष्मणराव इनामदार राष्ट्रीय सहकारी अनुसंधान और विकास अकादमी के साथ देश के ग्रामीण क्षेत्रों में प्राथमिक सहकारी समितियों को प्रशिक्षण देंगे। सहकार प्रज्ञा देश भर में 18 क्षेत्रीय प्रशिक्षण केंद्रों के विस्तृत नेटवर्क के माध्यम से एनसीडीसी की प्रशिक्षण क्षमता बढ़ाने का प्रतीक है।

इस अवसर पर, श्री तोमर ने सहकारी क्षेत्र का आह्वान किया कि वे गाँव-गरीब-किसान अता निर्भार बनाने में भूमिका निभाएँ। उन्होंने कहा, आज भारत लगभग 290 मिलियन सदस्यों के साथ 8.50 लाख से अधिक सहकारी समितियों का एक विशाल नेटवर्क समेटे हुए है और लगभग 94 प्रतिशत किसान कम से कम एक सहकारी समिति के सदस्य हैं।

कृषि मंत्री ने कहा कि एनसीडीसी ग्राहक सहकारी समितियों को उत्पादों और सेवाओं की एक सरणी प्रदान करने के वित्तीय पावर हाउस के रूप में सामने आया है। इस प्रकार, यह देश भर के विभिन्न क्षेत्रों की सहकारी समितियों को 1.58 लाख करोड़ रुपये के ऋणों के लिए उन्नत ऋण देता है।

सरकार ने बिना आदेश के किसी भी मॉडल की किरायेदारी पर लागू होगा कानून

मलयालम फिल्म 'जल्लीकट्टू' को फिल्म श्रेणी में 93 वें अकादमी पुरस्कार से किया सम्मानित

सरकार ने एनआईआईएफ ऋण मंच में 6,000 करोड़ रुपये के निवेश को दी मंजूरी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -