8.3% की बेहतरीन दर से बढ़ेगी भारतीय इकॉनमी, SBI की रिसर्च रिपोर्ट से आई गुड न्यूज़
8.3% की बेहतरीन दर से बढ़ेगी भारतीय इकॉनमी, SBI की रिसर्च रिपोर्ट से आई गुड न्यूज़
Share:

नई दिल्ली: स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया (SBI) के आर्थिक अनुसंधान विभाग (SBI इकोरैप) की नवीनतम रिपोर्ट के अनुसार, चालू वित्तीय वर्ष 2024 की पहली तिमाही (वित्त वर्ष 24 की पहली तिमाही) यानी अप्रैल-जून के बीच भारतीय अर्थव्यवस्था 8.3% की दर से बढ़ने की उम्मीद है। SBI के मुख्य आर्थिक सलाहकार सौम्य कांति घोष ने यह रिपोर्ट लिखी है। 22 अगस्त को जारी की गई एक रिपोर्ट में घोष ने कहा है कि, 'SBI में, हमने 30 उच्च-आवृत्ति संकेतकों के साथ एक कृत्रिम तंत्रिका नेटवर्क (ANN) मॉडल विकसित किया है। ANN मॉडल के आधार पर, हमारा अनुमान है कि Q1FY24 (अप्रैल-जून 2023) के लिए तिमाही जीडीपी वृद्धि 8.3 प्रतिशत होगी।

नवीनतम SBI रिपोर्ट में राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय आर्थिक एजेंसियों द्वारा की गई अन्य भविष्यवाणियों की तुलना में उच्च GDP विकास दर की भविष्यवाणी की गई है। उदाहरण के लिए, अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) ने 2023 में भारत की GDP वृद्धि 6.1% आंकी है। जबकि भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) ने अपने नवीनतम पूर्वानुमान में भविष्यवाणी की है कि देश की GDP Q1 FY24 में 8% बढ़ सकती है और पूरे वर्ष के लिए, उसने भविष्यवाणी की है 6.5% की विकास दर रह सकती है. हालांकि, SBI रिपोर्ट में घोष ने दावा किया है कि वित्त वर्ष 2024 के लिए GDP वृद्धि भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा दिए गए 6.5 प्रतिशत के पूर्वानुमान से अधिक होगी। उन्होंने अनुमान लगाया कि वित्त वर्ष 2023-24 में कुल मिलाकर वृद्धि 6.7 प्रतिशत रहेगी। वहीं, SBI के मुख्य आर्थिक सलाहकार, घोष ने कहा कि 2023-24 की पहली तिमाही में केंद्र और राज्यों दोनों द्वारा पूंजीगत व्यय में भारी वृद्धि देखी गई है। Q1 (अप्रैल-जून अवधि) में, केंद्र का पूंजीगत व्यय 2.78 लाख करोड़ रुपये था। जून में यह साल-दर-साल 63 प्रतिशत की वृद्धि है। इसी तरह, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और मध्य प्रदेश जैसे राज्यों ने 41 प्रतिशत तक की पूंजीगत व्यय वृद्धि दर्ज की है।

SBI की रिपोर्ट में बताया गया है कि वित्त वर्ष 2024 की पहली तिमाही में, EBITDA और PAT (टैक्स के बाद लाभ) वित्त वर्ष 2023 की पहली तिमाही की तुलना में 30 प्रतिशत से अधिक बढ़ गया। रिपोर्ट के मुताबिक, अच्छा प्रदर्शन करने वाले सेक्टर बैंक, ऑटो, आईटी, फार्मा, एफएमसीजी, रिफाइनरीज आदि रहे। रिपोर्ट में कहा गया है, 'वित्त वर्ष 24 की पहली तिमाही में, विनिर्माण कायम है जैसा कि IIP, ऑटोमोबाइल बिक्री और PMI डेटा में परिलक्षित होता है। इसके अलावा, उच्च बिजली आपूर्ति के साथ-साथ कृषि बिक्री भी मजबूत रही है। सेवा पक्ष पर, Q4 FY23 में यात्री यातायात में वृद्धि कायम रही, एयर कार्गो यातायात में वृद्धि हुई।

इसके अलावा, SBI इकोरैप रिपोर्ट में कहा गया है कि बैंकिंग क्षेत्र ने मजबूत प्रदर्शन दिखाया है और ऋण वृद्धि दोहरे अंकों में बढ़ती रही है। यह सभी क्षेत्रों में व्यापक-आधारित हो गया है। घोष के मुताबिक, वित्त वर्ष 23 की चौथी तिमाही से कॉरपोरेट मार्जिन में सुधार के स्पष्ट संकेत दिख रहे हैं। उन्होंने कहा कि, 'आगे, यह उल्लेख करना उचित है कि कॉर्पोरेट मार्जिन, जो पिछली कुछ तिमाहियों से दबाव में था, ने Q4FY23 (जनवरी-मार्च 2023) से सुधार के संकेत दिखाए हैं। 3,000 से अधिक कंपनियों के कुल आधार पर EBIDTA मार्जिन, 274 आधार अंक बढ़कर Q1FY24 में 15.81 प्रतिशत हो गया, जबकि Q4FY23 में 13.07 प्रतिशत और Q1FY23 (अप्रैल-जून 2022) में 12.60 प्रतिशत था, जो कम इनपुट कीमतों के कारण था। SBI की यह नवीनतम रिपोर्ट आधिकारिक आंकड़ों से कुछ दिन पहले आई है, जिसे सरकार 31 अगस्त को शाम लगभग 5:30 बजे रिपोर्ट करेगी।

चंद्रयान-3 की लैंडिंग में वर्चुअली जुड़ेंगे पीएम मोदी, साउथ अफ्रीका से देखेंगे ISRO का प्रयास

दुनिया में बजेगा 'भारतीय रुपए' का डंका, अब न्यू डेवलपमेंट बैंक ने किया बड़ा ऐलान

मनी लॉन्ड्रिंग मामले में सीपीएम विधायक एसी मोईदीन के ठिकानों पर ED की रेड

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -