जिस भी भारतीय बल्लेबाज ने बनाये '183' रन वो बना भारतीय कप्तान
जिस भी भारतीय बल्लेबाज ने बनाये '183' रन वो बना भारतीय कप्तान
Share:

नई दिल्ली- क्रिकेट भी अजीब संयोग का खेल है कई मजेदार संयोग इस खेल में देखने को मिले हैं. ऐसा ही एक अजीबोगरीब संयोग भारतीय टीम की कप्तानी को लेकर भी देखने को मिलता है. वनडे क्रिकेट में भारत की ओर से जिस भी खिलाड़ी ने 183 रन की पारी खेली वह भारत का कप्तान जरूर बना है. इससे ज्यादा रन बनाने वालों को भले ही यह मौका ना मिला हो लेकिन 183 का स्कोर बनाने वाले खिलाड़ी की कप्तानी पक्की रही है. यकीन नहीं आता तो 183 का स्कोर बनाने के बाद कप्तान बनाने वाले भारतीय खिलाड़ियों की लिस्ट देख लो.

A- सौरव गांगुली(183 रन बनाम श्रीलंका, 1999)

183 रन बनाने के बाद कप्तान बनने के इस रोचक संयोग की शुरूआत सौरव गांगुली ने की थी. गांगुली ने 1999 विश्व कप में श्रीलंकाई टीम के खिलाफ टांटन में 183 रनों की पारी खेली थी. इस सीरीज में भारत के कप्तान मोहम्मद अजहरूद्दीन थे. इस पारी को खेलने कुछ समय बाद ही गांगुली टीम के कप्तान बन गए. इस तरह कप्तान के रूप में गांगुली ने एक नई जिम्मेदारी संभालना शुरू किया. गांगुली की कप्तानी में भारतीय टीम फिक्सिंग की गंदगी से निकलकर टॉप टीम तक का सफर तय किया.

B- महेन्द्र सिंह धोनी(183* रन बनाम श्रीलंका 2005)

दूसरा खिलाड़ी जो 183 रन बनाने के बाद कप्तान बना वह थे महेन्द्र सिंह धोनी. धोनी ने श्रीलंका के खिलाफ जयपुर में 183 रनों की नाबाद पारी खेलते हुए वनडे क्रिकेट का अपना दूसरा शतक जमाया था. इस समय तक टीम की बागडोर सौरव गांगुली के हाथ में हुआ करती थी लेकिन इस पारी को खेलने के 2 साल बाद ही कप्तानी की बागडोर धोनी को सौंप दी गई. फिर क्या था धोनी ने पीछे मुड़कर नहीं देखा और पहले टी20 विश्व कप 2007, फिर विश्व कप 2011 और चैंपियंस ट्रॉफी जैसे खिताब जीतकर भारत को दुनिया की सर्वश्रेष्ठ टीम बना दिया.

C- विराट कोहली(183 रन बनाम पाकिस्तान 2012)

विराट कोहली ने 183 रनों की परंपरा को आगे बढ़ाया. युवा विराट कोहली ने 2012 एशिया कप में पाकिस्तान के खिलाफ 183 रनों की पारी खेली. इस समय तक भारत के नियमित कप्तान की भूमिका महेन्द्र सिंह धोनी ही निभा रहे थे. हालांकि विराट बीच-बीच में कुछ मैचों में कप्तानी कर चुके थे. लेकिन इस पारी को खेलने के 2 साल बाद विराट कोहली टेस्ट टीम के कप्तान बने फिर 2017 में धोनी ने जब वनडे की कप्तानी छोड़ी तो कोहली वनडे के भी कप्तान बने.

ये भी पढ़े-

श्रीलंका क्रिकेट टीम को 2019 वर्ल्डकप में सीधे नहीं मिलेगी इंट्री

WWE: सुपरस्टार समोआ जो जब हुए मैच के दौरान चोटिल

प्रो कबड्डी लीग 2017: यू-मुंबा ने रोमांचक मुकाबले में जयपुर पिंक पेंथर्स से लिया हार का बदला

 

न्यूज़ ट्रैक पर हम आपके लिए लाये है ताज़ा खेल समाचार आपके पसंदीदा खिलाडी के बारे में

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -