आतंकी संगठन हिजबुल्लाह के मिसाइल अटैक में भारतीय नागरिक की मौत, इजराइल ने जताया दुःख
आतंकी संगठन हिजबुल्लाह के मिसाइल अटैक में भारतीय नागरिक की मौत, इजराइल ने जताया दुःख
Share:

यरूशलम: लेबनान से दागी गई एक एंटी-टैंक मिसाइल के इजराइल के उत्तरी सीमावर्ती मार्गालियोट समुदाय के पास एक बगीचे में गिरने से एक भारतीय नागरिक की मौत हो गई, जबकि दो अन्य घायल हो गए। रिपोर्ट के मुताबिक, घटना सोमवार (स्थानीय समयानुसार) की है।  रिपोर्ट में कहा गया है कि तीनों भारतीय केरल के रहने वाले थे।

पीड़ित की पहचान केरल के कोल्लम के 31 वर्षीय पैट निबिन मैक्सवेल के रूप में हुई। मैक्सवेल कथित तौर पर दो महीने पहले इज़राइल पहुंचे थे और हमले के समय एक खेत में काम कर रहे थे। उनकी पांच साल की बेटी और उनकी पत्नी जीवित हैं, जो एक और बच्चे की उम्मीद कर रही हैं। दोनों घायल भारतीयों की पहचान बुश जोसेफ जॉर्ज और पॉल मेल्विन के रूप में हुई। बचाव सेवा मैगन डेविड एडोम (एमडीए) के प्रवक्ता जकी हेलर ने पीटीआई-भाषा को बताया कि मिसाइल ने सोमवार सुबह करीब 11 बजे इजराइल के उत्तर में गैलील क्षेत्र में मोशव (सामूहिक कृषि समुदाय) मार्गालियट में एक बागान पर हमला किया।

एक आधिकारिक सूत्र ने कहा कि, "चेहरे और शरीर पर चोट लगने के बाद जॉर्ज को पेटा टिकवा के बेलिन्सन अस्पताल ले जाया गया। उनका ऑपरेशन किया गया, उनकी हालत में सुधार हो रहा है और उन्हें निगरानी में रखा गया है। वह भारत में अपने परिवार से बात कर सकते हैं।" मेल्विन मामूली रूप से घायल हो गए और उन्हें उत्तरी इज़राइली शहर सफ़ेद के ज़िव अस्पताल में भर्ती कराया गया है। वह केरल के इडुक्की जिले से हैं।

माना जाता है कि यह हमला लेबनान में शिया हिजबुल्लाह गुट द्वारा किया गया था, जो गाजा पट्टी में चल रहे युद्ध के बीच हमास के समर्थन में 8 अक्टूबर से रोजाना उत्तरी इज़राइल पर रॉकेट, मिसाइल और ड्रोन लॉन्च कर रहा है। 

इज़राइली दूतावास ने प्रतिक्रिया दी
इस बीच, भारत में इजरायली दूतावास ने भारतीय नागरिक की मौत पर दुख व्यक्त किया और कहा कि इजरायली चिकित्सा संस्थान हमले में घायल हुए लोगों की सेवा में हैं। एक एक्स पोस्ट में दूतावास ने कहा, ''शांतिपूर्ण खेती कर रहे कृषि श्रमिकों पर शिया आतंकी संगठन हिजबुल्लाह द्वारा किए गए कायरतापूर्ण आतंकी हमले के कारण एक भारतीय नागरिक की मौत और दो अन्य के घायल होने से हम गहरे सदमे में हैं और दुखी हैं।"

दूतवास ने कहा कि, "हमारी प्रार्थनाएं और विचार स्वाभाविक रूप से शोक संतप्त परिवारों और घायलों के प्रति हैं। इजरायली चिकित्सा संस्थान पूरी तरह से उन घायलों की सेवा में हैं जिनका इलाज हमारे सबसे अच्छे चिकित्सा कर्मचारियों द्वारा किया जा रहा है। इजरायल सभी नागरिकों, चाहे इजरायली हो या विदेशी, का समान रूप से सम्मान करता है, जो आतंकवाद के कारण घायल हुए हैं या मारे गए हैं।'' 

दूतावास ने ट्वीट किया, "हम परिवारों का समर्थन करने और उन्हें सहायता प्रदान करने के लिए वहां मौजूद रहेंगे। हमारे देश, जो नागरिक क्षति से अच्छी तरह वाकिफ हैं, घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने और शोक संतप्त परिवार के लिए सांत्वना की उम्मीद में एकजुट हैं।"

40 साल तक कांग्रेस में रहे वरिष्ठ विधायक अर्जुन मोढवाडिया ने छोड़ी पार्टी, स्पीकर को सौंपा इस्तीफा

गाजियाबाद में दर्दनाक हादसा: शॉपिंग मॉल की पार्किंग में कार ने 3 साल के बच्चे को मारी टक्कर, मौत

चुनाव लड़ने से इंकार करने के बाद दिल्ली पहुंचे पवन सिंह, जेपी नड्डा के साथ की बैठक

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -