बुलेटप्रुफ जैकेट से लैस होंगे भारतीय सैनिक
बुलेटप्रुफ जैकेट से लैस होंगे भारतीय सैनिक
Share:

नई दिल्ली : आखिरकार भारतीय सैनिकों को बुलेट प्रूफ जैकेट मिल ही गए जिसका उन्हें लंबा इंतज़ार करना पड़ा। हालांकि ये जैकेट जरूरत के अनुसार बेहद कम संख्या में उपलब्ध हो पा रहे हैं। मगर सेना ने इसके लिए करीब 140 करोड़़ रूपए का इमरजेंसी काॅन्ट्रैक्ट साईन किया है। हालांकि फिलहाल 50 हजार बुलेट प्रूफ जैकेट ही सेना को मिले हैं।

उल्लेखनीय है कि ये बुलेटप्रूफ जैकेट भारतीय सेना के अधिकारियों और सैनिकों के सिर, गर्दन, सीना और पैर गोलियों और अन्य आघातों से बचाऐंगे। ये ऐसे बुलेटप्रुफ जैकेट हैं जिनसे सैनिकों की रक्षा होगी। हालांकि इस तरह के अनुबंध को पूर्ण होने में करीब 10 वर्ष का लंबा समय लग गया है।

दरअसल रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर ने वर्ष 2014 में रक्षा मंत्री का कार्यभार संभाला। जिसके बाद उन्होंने इस कांट्रेक्ट को आगे बढ़ाया। अब सेना को ये 50 हजार बुलेट प्रुफ जैकेट मिलने वाले हैं। हालांकि सेना को करीब 3.50 लाख बुलेटप्रुफ जैकेटों की आवश्यकता है। मगर फिलहाल 50 हजार बुलेटप्रुफ जैकेट ही सेना को उपलब्ध करवाए जाऐंगे।

वर्ष 2012 में सेना को 1.86 लाख जैकेट और वर्ष 2017 तक सेना को 1.6 लाख जैकेट उपलब्ध करवाए जाने थे लेकिन इन जैकेटों की खेप नहीं मिल पाई। सेना के पास जो जैकेट हैं वे काफी पुराने हो चुके हैं और इनका जीवनकाल भी समाप्त हो चुका है। ऐसे में नए बुलेटप्रूफ जैकेटों की आपूर्ति का निर्णय बहुत महत्वपूर्ण माना जा रहा है। 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -