भारत-चीन के बीच सैन्य स्तर की वार्ता जारी, सेना ने बॉर्डर की स्थिति पर जारी किया बयान
भारत-चीन के बीच सैन्य स्तर की वार्ता जारी, सेना ने बॉर्डर की स्थिति पर जारी किया बयान
Share:

नई दिल्ली: भारत और चीन के बीच मई में लद्दाख बॉर्डर पर शुरू हुए गतिरोध के बीच अब बातचीत का दौर चल रहा है. दोनों सेनाओं की तरफ से बॉर्डर पर सैनिकों की तादाद कम करने की कवायद जारी है. बीते दिन दोनों देशों की सेनाओं के बीच एक बार फिर वार्ता हुई है, इस मामले में आज भारतीय सेना की तरफ से एक बयान जारी किया गया है. 

बताया गया है कि बैठक में दोनों देशों की तरफ से गतिरोध कम करने पर जोर दिया जा रहा है. इंडियन आर्मी ने अपने बयान में कहा है कि, ‘वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर बनी स्थिति को लेकर भारत और चीन सैन्य और कूटनीतिक स्तर पर चर्चा कर रहे हैं. इसी क्रम में 14 जुलाई को इंडियन आर्मी और PLA के कमांडर ने चुशूल इलाके के भारतीय हिस्से में चौथे राउंड की बैठक की.’’ बयान में कहा गया है कि, ‘’5 जुलाई को भारत और चीन के विशेष प्रतिनिधियों के बीच जो चर्चा हुई थी, उसी के आधार पर सैनिकों को वापस बुलाने की प्रक्रिया पर वार्ता की जा रही है.

अब वरिष्ठ कमांडर ने इस दौरान सैनिकों को वापस ले जाने की प्रक्रिया का रिव्यू किया और प्रथम चरण के बाद आगे की प्रक्रिया पर चर्चा की, ताकि सैनिकों को पीछे हटाने की प्रक्रिया को संपन्न किया जा सके’’. बॉर्डर की स्थिति को लेकर इंडियन आर्मी ने कहा कि दोनों पक्ष सीमा क्षेत्र से पूरी तरह से सेना को हटाने के करार पर अडिग हैं. किन्तु ये प्रक्रिया जटिल है और लगातार इसका रिव्यू आवश्यक है. ऐसे में इस प्रक्रिया को सैन्य और कूटनीतिक स्तर पर आगे बढ़ाया जा रहा है.

सैनिटाइजर पर जीएसटी घटाने की मांग, वित्त मंत्रालय ने दिया ये जवाब

पेट्रोल-डीजल के दाम में क्या हुआ बदलाव ? यहाँ जानें आज के भाव

बाजार में रौनक, 36000 के पार पहुंचा सेंसेक्स, बैंक निफ़्टी में गिरावट

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -