भारतीय सेना ने महू में क्वांटम, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस लैब की स्थापना की
भारतीय सेना ने महू में क्वांटम, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस लैब की स्थापना की
Share:

 

नई दिल्ली: भारतीय सेना ने इस महत्वपूर्ण बढ़ते विषय में अनुसंधान और प्रशिक्षण का नेतृत्व करने के लिए राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद सचिवालय (एनएससीएस) के सहयोग से मध्य प्रदेश के महू में मिलिट्री कॉलेज ऑफ टेलीकम्युनिकेशन इंजीनियरिंग में क्वांटम और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस लैब की स्थापना की है।

बल के अनुसार क्वांटम कुंजी वितरण, क्वांटम संचार, क्वांटम कंप्यूटिंग, और पोस्ट क्वांटम क्रिप्टोग्राफी प्रमुख जोर क्षेत्र हैं। जनरल एम.एम. भारतीय सेना के चीफ ऑफ स्टाफ नरवणे ने स्थिति का आकलन करने और प्रयोगशालाओं के तकनीकी अनुसंधान का निरीक्षण करने के लिए सुविधा का दौरा किया। अग्रिम क्षेत्रों में 140 से अधिक तैनाती और व्यवसाय और शिक्षाविदों से सक्रिय सहायता के साथ, भारतीय सेना ने उसी विश्वविद्यालय में एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) केंद्र बनाया है।

साइबर युद्ध प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए एक अत्याधुनिक साइबर रेंज और साइबर सुरक्षा प्रयोगशालाओं का उपयोग किया जाता है। इलेक्ट्रोमैग्नेटिक स्पेक्ट्रम ऑपरेशंस में सेना की भागीदारी की कल्पना पिछले अक्टूबर में आयोजित इलेक्ट्रोमैग्नेटिक स्पेक्ट्रम और राष्ट्रीय सुरक्षा पर एक सम्मेलन में की गई थी।

यहां पर बिना परीक्षा के बन सकते हैं ऑफिसर, बस होनी चाहिए ये योग्यता

एयरपोर्ट्स और फ्लाइट्स में बजाया जाए भारतीय संगीत, एयरलाइन्स को मोदी सरकार की सलाह

कोरोना के मामलों में हुई वृद्धि तो इस राज्य में लागू होगी बंदिशें

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -