पोखरण में वायुसेना ने दिखाया जौहर, मोदी संग वसुंधरा राजे भी रही मौजूद
पोखरण में वायुसेना ने दिखाया जौहर, मोदी संग वसुंधरा राजे भी रही मौजूद
Share:

पोखरण : भारतीय वायुसेना ने राजस्थान के रण में अपना जौहर दिखाया और इसके साक्षी बने पीएम नरेंद्र मोदी और प्रेसीडेंट प्रणब मुखर्जी समेत कई लोग। 180 विमानों ने ऐसे करतब दिखाए कि देखने वालों की आँखें खुली की खुली रह गई। इससे पहले भी अटल बिहारी वाजपेयी की सरकार के दौरान 1998 में परमाणु परीक्षण की श्रृंखलाओं का गवाह बना था।

सुखोई, मिग, मिराज और जगुआर के साथ-साथ पहली बार आकाश मिसाइल का भी प्रश्रेपण किया गया है। इस आयरन फीस्ट में देश में बनाया गया तेजस आकर्षण का केंद्र रहा। वायु सेना के प्रमुख अरुप राहा ने मेहमानों का स्वागत किया। इस मौके पर राजस्थान के राज्यपाल कल्याण सिंह व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे भी मौजूद थी।

इस अभ्यास में साल दर साल वायु सेना में हुए बदलावों को भी दर्शाया गया। वायु सेना ने आयरन फीस्ट-2013 में सुबह-शाम-रात की अभियान संबंधी अपनी क्षमताओं का प्रदर्शन किया था। कुल 181 प्लेन अपनी करतब बाजी दिखाएंगे, इनमें से 103 फाइटर प्लेनों ने हिस्सा लिया।।

यह फीस्ट पोखरण के एयरफोर्स फायरिंग रेंजे में हुआ। 103 लड़ाकू विमानों के अलावा 17 ट्रांसपोर्ट विमान व 59 होलीकॉप्टर थे। फाइटर प्लेन में सुखोई-30, मिराज-2000, मिग-29 और एलसीए तेजस और परिवहन विमान में सी-130, सी-17 और हेलीकॉप्टर में पहली लाइट कॉम्बेट हेलीकॉप्टर फायरिंग की गई।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -