गोरों की धरती पर शौर्य से लहराया भारतीयता का परचम
गोरों की धरती पर शौर्य से लहराया भारतीयता का परचम
Share:

ब्रिटेन : एक बार फिर भारतीय वायुसेना ने अपने शौर्य, समर्पण और लगन से ब्रिटेन की धरती पर खुद को बेहतर साबित किया। जी हां, विदेशी धरती पर सैन्य अभ्यास के दौरान वायुसेना के पायलटों ने लड़ाकू विमानों पर इस तरह हाथ आजमाया कि देखने वाले दंग रह गए. दुश्मन के टारगेट को ध्वस्त करने के बाद भारतीय वायुसेना ने अपने विमानों को हवा में विक्ट्री का गोता दिलवाया तो सभी का मन हर्षित हो गया। हर कहीं तालियों की गड़गड़ाहट गूंज उठी। नीली यूनिफार्म और जर्सी ने मार्चिंग में भी जबरदस्त जोश और अनुशासन का परिचय दिया।

मिली जानकारी के अनुसार वायुसेना को उन्नत लड़ाकू विमानों से प्रतिस्पर्धा करने का एक अच्छा अवसर मिला। इस दौरान न केवल वायुसेना गर्वित हुई बल्कि वायुसेना के अधिकारियों और जवानों ने विदेशी ताकत का अंदाज़ा भी लगाया और उनके गुणों का ध्यान से अवलोकन किया। मामले में यह जानकारी सामने आई है कि आॅपरेशन इंद्रधनुष के तहत आरएएफ आइफून एफजीआर - 4 लड़ाकू विमान के मुकाबले में भारतीय वायुसेना द्वारा रूस में बने एसयू - 30 एमकेआई फ्लैकर लड़ाकू विमानों के चार बेड़े को उतारा गया।

इन विमानों की गगनभेदी आवाज़ सुनकर सभी का ध्यान उस ओर गया। इन लड़ाकू विमानों की शक्ति की सभी ने सराहना की। भारतीय वायु सेना ने रूस में बने SU-30 एमकेआई फैंकर का प्रदर्शन किया तो ब्रिटेन के पायलट भी खुश हो उठे. दरअसल यहां बाल्टिक और इसके समीप तनाव कुछ बढ़ गया है और यूक्रेन की गतिविधियों का यहां पर असर हो रहा है। ऐसे में पायलटों ने इस विमान को बेहद अच्छा  बताया। उन्होंने ब्रिटेन के प्रतिद्वंदियों को हराने और भारतीय पायलटों की घोषणा से आरएएफ के समकक्ष अधिकारी हतोत्साहित हुए साक्षात्कार में भारतीय वायुसेना के समूह कैप्टन ने कहा कि भारतीय पायलटों ने लीक से हटकर कार्य किया है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -