Su-30 MKI फाइटर जेट्स की सेवा अवधि को 20 साल बढ़ाने पर विचार कर रही भारतीय वायुसेना
Su-30 MKI फाइटर जेट्स की सेवा अवधि को 20 साल बढ़ाने पर विचार कर रही भारतीय वायुसेना
Share:

नई दिल्ली: भारतीय वायु सेना (IAF) अपने Su-30 MKI लड़ाकू विमानों के परिचालन जीवन को बढ़ाने पर विचार कर रही है, जो दो दशकों से अधिक समय से सेवा में हैं। रक्षा अधिकारियों ने बताया है कि, "अब हम व्यापक परीक्षणों और परीक्षण के माध्यम से विमान के जीवनकाल को अतिरिक्त 20 साल या उससे अधिक बढ़ाने की संभावना तलाश रहे हैं। रूसी विमान एयरफ्रेम और अन्य घटकों के मामले में मजबूत हैं, जिससे उनके परिचालन जीवन को बढ़ाया जा सकता है।" 

अपने बेड़े में इन 260 से अधिक विमानों के साथ, भारतीय वायुसेना का लक्ष्य 2045 और उसके बाद तक परिचालन के लिए उनकी उपलब्धता सुनिश्चित करना है। भारतीय वायुसेना हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) के सहयोग से एक महत्वाकांक्षी परियोजना के माध्यम से Su-30 MKI जेट बेड़े की क्षमताओं को बढ़ाने के लिए तैयार है। अपग्रेड के हिस्से के रूप में, विमान घरेलू स्तर पर विकसित नवीनतम एवियोनिक्स, हथियारों और रडार से लैस होगा।

सरकारी सूत्रों के अनुसार, विभिन्न क्षेत्रों में भारतीय वायुसेना की विशिष्ट आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए डिज़ाइन किया गया स्वदेशी रूप से विकसित विरुपाक्ष रडार, वैश्विक स्तर पर सभी सुखोई-30 वेरिएंट के बीच सबसे उन्नत होने की उम्मीद है। सरकारी सूत्रों ने कहा कि भारतीय वायुसेना सक्रिय रूप से अपने उपकरण सूची को स्वदेशी बनाने के मिशन पर काम कर रही है और जल्द ही भारतीय कंपनियों से 3 लाख करोड़ रुपये से अधिक मूल्य के उपकरण खरीदने के लिए तैयार है।

नए साल की सुबह ही झरखंड में दुखद हादसा, डिवाइडर में जा घुसी तेज रफ़्तार कार, 6 लोगों की मौत; 2 घायल

MP भाजपा में पहली बार दिखी कलह! मनोज पटेल के समर्थकों ने फूंका विजयवर्गीय का पुतला, जानिए क्यों?

'राम मंदिर' के समर्थन में उतरी कांग्रेस ! कर्नाटक के सीएम सिद्धारमैया के बयान से मचा सियासी बवाल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -