कोरोना वैक्सीन खरीदने के लिए 2 अरब डॉलर का लोन लेगा भारत

नई दिल्ली: भारत सरकार ने कोरोना वायरस कि वैक्सीन (COVID-19) खरीदने के लिए 2 अरब डॉलर के लोन के लिए अप्लाई किया है. इस लोन के लिए चीन के इन्फ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट बैंक (AIIB) और एशियाई विकास बैंक (ADB) में अप्लाई किया गया है. फिलहाल लोन कि प्रक्रिया चल रही है.

AIIB के वाइस प्रेसिडेंट डी.जे. पांडियन ने बताया है कि 2 अरब डॉलर के इस लोन में मनीला स्थित एशियाई विकास बैंक (ADB) 1.5 बिलियन डॉलर और इन्फ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट बैंक (AIIB) 500 मिलियन डॉलर की सहायता कर रहे हैं. पांडियन का कहना है कि भारत ने इस लोन के लिए 3 माह पहले आवेदन दिया था. इस राशि से COVID-19 की 667 मिलियन खुराक खरीदी जाएंगी. उनका कहना है कि वैक्सीन भारत सरकार द्वारा एक प्रतिस्पर्धी प्रक्रिया के माध्यम से खरीदी जाएंगी और ADB इस खरीद पर, APVAX के तहत निगाह रखेगा.
 
बता दें कि AIIB ने भारत को कई परियोजनाओं में सहायता करने के साथ ही, COVID-19 राहत बजट सहायता के लिए 1.75 बिलियन अमरीकी डॉलर भी दिए हैं. पांडियन का कहना है कि चीन के बाद भारत, AIIB में दूसरा सबसे बड़ा शेयरहोल्डर है. बैंक ने अब तक 28.9 बिलियन अमरीकी डॉलर की 147 परियोजनाओं को स्वीकृति दी है. इसके साथ ही, भारत 28 परियोजनाओं के लिए 6.7 बिलियन अमरीकी डॉलर पाने वाले सबसे बड़े लाभार्थी के तौर पर उभरा है.

आम आदमी को बड़ा झटका! 120 के पार हुआ पेट्रोल का भाव

जन्मदिन पर बिल गेट्स को मिला शानदार गिफ्ट, एप्पल को पछाड़ माइक्रोसॉफ्ट बनी विश्व की सबसे बड़ी कंपनी

बाजार बंद: सेंसेक्स में आई इतने अंको की गिरवाट, ये रहा निफ़्टी का हाल

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -