खुद का ChatGPT लॉन्च करेगा भारत ! IT मंत्री अश्विनी वैष्णव बोले- चंद हफ्तों में होगा बड़ा ऐलान
खुद का ChatGPT लॉन्च करेगा भारत ! IT मंत्री अश्विनी वैष्णव बोले- चंद हफ्तों में होगा बड़ा ऐलान
Share:

नई दिल्ली: भारत अपना खुद का ChatGPT लॉन्च करने की तैयारी कर रहा है। IT मिनिस्टर अश्विनी वैष्णव की एक टिप्पणी के बाद यह चर्चा शुरू हो गई है। दरअसल, जब उनसे पूछा गया था कि क्या भारत के पास ChatGPT का कोई खुद का वर्जन होगा? इसके जवाब में केंद्रीय मंत्री ने कहा कि, 'कुछ हफ्ते इंतजार करिए। एक बड़ा ऐलान किया जाएगा।' आज यानी सोमवार (27 मार्च) को ताज पैलेस होटल में इंडिया ग्लोबल फोरम में अश्विनी वैष्णव ने यह बात कही है। उन्होंने कहा कि आज पूरे विश्व में भारत तकनीकी जगत के मामले में एक समृद्ध देश के रूप में पहचान रखता है।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि, 'एक वक़्त था, जब भारत तकनीक का उपभोक्ता मात्र था। मगर आज ऐसा वक़्त आया है, जब विश्व के बड़े टेक डिवेलपर्स चाहते हैं कि कोई भारतीय स्टार्टअप या कारोबारी उनके साथ साझेदारी में काम करे।' हिंदुस्तान में तेजी से बढ़ती स्टार्टअप सेक्टर कम्युनिटी को लेकर उन्होंने कहा कि हमें डिप्लोमैट्स को भी इसमें साथ लेना चाहिए, जो विश्वभर में हमारी क्षमता के संबंध में बताते हैं। इस दौरान अश्विनी वैष्णव ने सिलिकॉन वैली बैंक के डूबने पर भी बात की। उन्होंने कहा कि इस मुश्किल दौर में भी हमने भारतीय स्टार्टअप्स को बचा लिया।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि सिलिकॉन वैली बैंक (SVB) के संकट में हमने भारतीय स्टार्टअप्स से स्पष्ट कहा कि वे जो भी अपनी जमा पूंजी भारतीय बैंकों में जमा करना चाहते हैं, वह कर सकते हैं। यह प्रक्रिया एकदम सहज रूप में की गई और देश में कोई भी स्टार्टअप इससे प्रभावित नहीं हुआ। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि हम अब 6G टेलिकॉम सर्विस की तैयारी कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि 4G और 5G के मामले में हमने विश्व का मुकाबला किया है। अब हम 6G तकनीक के जरिए लीडरशिप की भूमिका में दिखाई देंगे। उन्होंने बताया कि हम पहले ही 6G टेलिकॉम टेक्नोलॉजी के 127 पेटेंट करा चुके हैं।

बसपा सुप्रीमो मायावती के भतीजे आकाश आनंद की हुई शादी, सामने आई तस्वीरें

शराब घोटाले में BRS नेता कविता की याचिका पर 'सुप्रीम' सुनवाई आज, गिरफ़्तारी पर रोक की मांग

राहुल गांधी के समर्थन में विपक्ष लामबंद, काले कपड़ों में सड़कों पर उतरे सांसद, सोनिया भी हुईं शामिल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -