Junior Under 21 Hockey World Cup: अब भारत करेगा हॉकी विश्व कप की मेजबानी
Junior Under 21 Hockey World Cup: अब भारत करेगा हॉकी विश्व कप की मेजबानी
Share:

भारत 2021 के आखिर में जूनियर पुरुष (अंडर-21) हॉकी विश्व कप की मेजबानी करने वाला है. वहीं महिला जूनियर हॉकी विश्व कप पोशफोस्ट्रूम (दक्षिण अफ्रीका) में होगा. यह पहला मौका होगा जब जूनियर महिला हॉकी विश्व कप अफ्रीकी धरती पर होगा और इसकी तारीखों की घोषणा बाद में की जाएगी. वहीं भारत में होने वाले जूनियर पुरुष हॉकी विश्व कप की तारीखों और स्थान की घोषणा बाद में की जाएगी. यह घोषणा अंतर्राष्ट्रीय हॉकी संघ (एफआईएच) ने सोमवार को लुसाने में की.

मिली जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि मौजूदा चैंपियन भारत लगातार दूसरी बार जूनियर पुरुष हॉकी विश्व कप की मेजबानी करेगा. भारत ने पिछली बार 2016 में लखनऊ में हरजीत सिह की कप्तानी में  फाइनल में बेल्जियम को 2-1 से हराकर जूनियर पुरुष हॉकी विश्व कप जीता था.  भारत ने बतौर मेजबान सीधे जूनियर पुरुष हॉकी विश्व कप में खेलने का हक पाया है. वहीं भारत की जूनियर महिला हॉकी टीम को अभी जूनियर महिला हॉकी विश्व कप के लिए क्वालीफाई करना है.

रिपोर्ट्स के अनुसार तो भारत में जूनियर पुरुष हॉकी की मेजबानी रायपुर कर सकता है. छत्तीसगढ़ ने इसकी मेजबानी में रूचि दिखाई है. इस बाबत एफआईएच के अध्यक्ष डॉ. नरिंदर बत्रा और छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के बीच इस बाबत एक दौर की बात भी हो चुकी है. जूनियर पुरुष और महिला हॉकी विश्व कप में दुनिया भर के बेहतरीन नौजवान खिलाड़ी शिरकत करते हैं. यह टूर्नामेंट दुनिया भर के सर्वश्रेष्ठ अंडर-21 पुरुष और महिला हॉकी खिलाडिय़ों को अंतर्राष्ट्रीय मंच पर अपनी प्रतिभा दिखाने के साथ भविष्य का सितारे के रूप में स्थापित करने का मौका है.  पुरुष और महिला जूनियर विश्व कप में खिताब के लिए 16-16 टीमें शिरकत करेंगी.

मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर के खाते में जुड़ा एक और खिताब, अब मिला ये बड़ा पुरस्कार

अपनी शानदार निशानेबाज़ी के लिए जानी जाती है मनु भाकर

इंग्लैंड की क्रिकेट टीम को लगा बड़ा झटका, ICC ने ठोका जुर्माना

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -