भारत को मिलेगा नई तकनीक वाली पनडुब्बी का तोहफा
भारत को मिलेगा नई तकनीक वाली पनडुब्बी का तोहफा
Share:

भारत को INS कलवरी का तोहफा मिलने वाला है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को देश को INS कलवरी समर्पित करेंगे. यह पनडुब्बी हिंद महासागर में भारत की ताकत को बढ़ाने का काम करेगी. मुंबई में वेस्टर्न नेवी कमांड के एक कार्यक्रम में इसे शामिल किया जाएगा. कार्यक्रम के दौरान भारत की पहली पनडुब्बी के कमांडिंग अफसर, 92 वर्षीय कमांडर के.एस. सुब्रमण्यम भी शामिल होंगे. उस पहली पनडुब्बी नाम भी INS कलवरी था.

8 दिसंबर को भारतीय नेवी की सबमरीन टुकड़ी की सिल्वर जुबली मनाई गई है. 17 साल बाद भारतीय नेवी को उसकी पारंपरिक पनडुब्बी मिलने जा रही है. आईएनएस कलवरी स्कॉर्पियन क्लास की पनडुब्बी है. इसे फ्रांस की कंपनी ने डिजाइन किया है और मुंबई के मंझगांव डॉकयार्ड में तैयार किया गया है. जब पनडुब्बी पानी के अन्दर होगी तब ट्यूब की मदद से इससे एंटी-शिप मिसाइल को भी लॉन्च किया जा सकता है.

गौरतलब है कि प्रोजेक्ट 75 के तहत भारत फ्रेंच तकनीक से लगभग 6 स्कॉर्पियन क्लास की सबमरीन बना रहा है. इन 6 सबमरीन के प्रोजेक्ट में से ये पहली सबमरीन है. यह प्रोजेक्ट 2005 में शुरू हुआ था, जिसके तहत 2012 तक पहली सबमरीन भारत को मिलनी थी. अब भारत ने 2030 तक नई तकनीक की करीब 24 सबमरीन को तैयार करने का लक्ष्य हासिल करने का सोचा है.

वडनगर स्टेशन का पुनर्निमाण, पटरियों की कमी

सुप्रीम कोर्ट ने जल्लीकट्टू का मामला संविधान पीठ को सौंपा

माँ पड़ोस में, पिता सोता रहा, उधर बच्चे की मौत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -