30 मीटर लंबी सुरंग के मामले में भारत बनाएगा पाकिस्तान पर संयुक्त जांच का दबाव
30 मीटर लंबी सुरंग के मामले में भारत बनाएगा पाकिस्तान पर संयुक्त जांच का दबाव
Share:

जम्मू : आरएसपुरा में अंतर्राष्ट्रीय सीमा पर 30 मीटर लंबी सुरंग मिलने के बाद से ही भारतीय एजेंसियां सतर्क हो गई है। घुसपैठ करने की पाकिस्तान की नाकाम साजिश को हमारे जवानों ने पहले ही नाकाम कर दिया है और अब भारत पड़ोसी मुल्क पर मामले की संयुक्त जांच कराने का दबाव बनाने की तैयारी में है। ऐसा करके भारत पाकिस्तान की मंशा और नियत को दुनियाभर में उजागर करना चाहता है।

सीमा सुरक्षा बल ने शुक्रवार को क्षेत्र में कंपनी कमांडर स्तर पर फ्लैग मीटिंग कर पाक से आपत्ति जताई। इसके बाद सीसुब अधिकारी पाकिस्तान के मेजर रैंक के अधिकारी के साथ जाकर पाकिस्तानी क्षेत्र में 30 मीटर तक जाकर सुरंग की जांच की।

सीमा सुरक्षा बल के महानिदेशक के के शर्मा ने बताया कि शुक्रवार दोपहर भारतीय सीमांत चौकी अल्लाह माई दे कोठे का दौरा कर सुरंग का निरीक्षण किया। महानिदेशक ने देखा कि भारतीय क्षेत्र में यह सुरंग चालीस मीटर के करीब खोदी गई है, जबकि पाकिस्तान में सुरंग के सौ मीटर से भी अधिक होने की संभावना है।

शुक्रवार को बात करने के लिए दो बार पाकिस्तान से संपर्क साधने की कोशिश की गई, लेकिन पाकिस्तानी ऑपरेटरों ने बात नहीं कराई। इसके बाद दिल्ली से जब दबाव बनवाया गया तो एक पाकिस्तानी अधिकारी क्षेत्र में जाकर जांच को तैयार हुआ। सुरंग बनाने में पाकिस्तान का सीधा हाथ होने के सुबूत लेकर शाम करीब चार बजे डीजी दिल्ली लौट गए।

सुबूतों में सुरंग की वीडियो, इसे बनाने में बरती गई तकनीक व बरामद अन्य साजो-सामान के फोटो आदि शामिल हैं। यह रिपोर्ट गृह मंत्रालय को सौंपी जाएगी। शनिवार को फिर पाकिस्तान रेंजर्स के सेक्टर कमांडर स्तर की फ्लैग मीटिंग करने के प्रयास होंगे। सीमा सुरक्षा बल के आइजी राकेश शर्मा ने कहा कि पाकिस्तानी रेंजर्स की सहमति के बिना उनकी नाक के नीचे सुरंग बनाना मुमकिन ही नहीं है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -