'2027 तक दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था होगा भारत..', जेपी मॉर्गन, IMF और मॉर्गन स्टैनली ने भी माना हिंदुस्तान का लोहा
'2027 तक दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था होगा भारत..', जेपी मॉर्गन, IMF और मॉर्गन स्टैनली ने भी माना हिंदुस्तान का लोहा
Share:

नई दिल्ली: प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत महत्वपूर्ण प्रगति कर रहा है, विभिन्न वित्तीय संस्थानों की भविष्यवाणियों के अनुसार देश दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगा। मॉर्गन स्टेनली, जेपी मॉर्गन और अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) की रिपोर्टें भारत की मजबूत आर्थिक वृद्धि और वैश्विक विकास में इसके संभावित योगदान पर प्रकाश डालती हैं।

मॉर्गन स्टेनली के अनुमान:-
मॉर्गन स्टेनली की नवीनतम रिपोर्ट से संकेत मिलता है कि भारत 2027 तक दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने की ओर अग्रसर है। रिपोर्ट में भारत की नॉमिनल जीडीपी वृद्धि पर जोर दिया गया है, जो वित्त वर्ष 2025 तक 12.4% अनुमानित है, जो चीन, अमेरिका और यूरो क्षेत्र से बेहतर प्रदर्शन करेगी। 2027 तक 5 ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर की अपेक्षित नॉमिनल जीडीपी भारत को वैश्विक आर्थिक परिदृश्य में एक प्रमुख खिलाड़ी के रूप में स्थापित करती है।

जेपी मॉर्गन की भविष्यवाणी:-
वहीं, जेपी मॉर्गन ने इन भावनाओं को प्रतिध्वनित करते हुए पुष्टि की है कि भारत 2027 तक दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था की स्थिति को सुरक्षित करने की राह पर है। एशिया प्रशांत इक्विटी रिसर्च के प्रबंध निदेशक, जेम्स सुलिवन का अनुमान है कि 2030 तक भारत की जीडीपी 7 ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर को पार कर जाएगी। संरचनात्मक परिवर्तन भारतीय अर्थव्यवस्था में और सकल घरेलू उत्पाद का संभावित दोगुना होना भारत की आर्थिक शक्ति को दर्शाता है।

भारत के विकास में आईएमएफ का भरोसा:-
IMF इन सकारात्मक अनुमानों से सहमत है, उसका अनुमान है कि वित्तीय वर्ष 2027-28 तक भारत की अर्थव्यवस्था 5 ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर को पार कर जाएगी। वैश्विक अर्थव्यवस्था में भारत की हिस्सेदारी 4% (नॉमिनल) तक पहुंचने की उम्मीद है, जो एक महत्वपूर्ण योगदान है। IMF भारत के तीव्र विकास पर जोर देता है और 2028 तक वैश्विक आर्थिक विकास में 18% हिस्सेदारी का अनुमान लगाता है।

वैश्विक चुनौतियों के बीच मजबूत होता भारत:-
बता दें कि, रूस-यूक्रेन संकट, कोविड-19 महामारी और वैश्विक मंदी जैसी अंतर्राष्ट्रीय चुनौतियों के बावजूद, भारत को सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था के रूप में अपनी स्थिति बनाए रखने की उम्मीद है। IMF का अनुमान है कि 2028 तक भारत की आर्थिक वृद्धि फ्रांस और ब्रिटेन से आगे निकल जाएगी, जिससे वैश्विक आर्थिक वृद्धि के प्रमुख चालक के रूप में इसकी भूमिका मजबूत हो जाएगी।

सकारात्मक भावनाएँ और वैश्विक मान्यता:-
भारत की अर्थव्यवस्था को लेकर सकारात्मक भावना को विभिन्न अंतरराष्ट्रीय संगठनों ने स्वीकार किया है। IMF की उप प्रबंध निदेशक गीता गोपीनाथ ने भारत के प्रदर्शन पर प्रकाश डालते हुए कहा कि यह कई वैश्विक अर्थव्यवस्थाओं से आगे है। एक निवेश गंतव्य के रूप में भारत का आकर्षण बढ़ रहा है, चीन सहित अन्य देशों से बदलाव के बीच दुनिया भर के व्यवसाय इस पर विचार कर रहे हैं।

मॉर्गन स्टेनली, जेपी मॉर्गन और आईएमएफ द्वारा उल्लिखित भारत का आर्थिक प्रक्षेप पथ, वैश्विक अर्थव्यवस्था में एक शक्ति केंद्र के रूप में उभरने की देश की क्षमता को रेखांकित करता है। ये अनुमान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दूरदर्शी नेतृत्व में भारत की आर्थिक वृद्धि के लचीलेपन और सकारात्मक दृष्टिकोण को दर्शाते हैं।

'वो तो भगवान ने लोगों की सुन ली, लेकिन आपने क्या किया ?' प्रदूषण के बीच बारिश पर दिल्ली सरकार से बोला सुप्रीम कोर्ट

आज से 2.5 करोड़ लोगों को 'मुफ्त' सिलेंडर दे रही योगी सरकार ! इस तरह आप भी उठा सकते हैं लाभ

'हिमवीर तैनात हैं, कोई भारत की एक 1 जमीन भी नहीं ले सकता..', चीन बॉर्डर को लेकर अमित शाह ने बताया प्लान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -