कहीं ठंड की मार, तो कहीं पारा 40 डिग्री पार, जानिए क्या है आपके राज्य के मौसम का हाल
कहीं ठंड की मार, तो कहीं पारा 40 डिग्री पार, जानिए क्या है आपके राज्य के मौसम का हाल
Share:

नई दिल्ली: पहाड़ी इलाकों में मौसम तेजी से बदल रहा है, मगर मैदानी इलाकों में इसका असर कम ही नज़र आ रहा है. दिल्ली, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, ओडिशा में गर्मी की तपिश से लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. कई राज्यों में तापमान 38 डिग्री से 40 डिग्री तक पहुंच चुका है. वहीं, पिछले दो महीनों के मौसम ने भी गर्मी के मामले में कई रिकॉर्ड तोड़े हैं. विभाग के अनुसार, जनवरी और फरवरी पिछले 121 वर्षों में सबसे गर्म महीने रहे हैं.

मौसम विभाग के अनुसार, एक नया पश्चिमी विक्षोभ आज से प्रभाव में आ रहा है. आगामी 24 घंटों के दौरान उत्तर-पश्चिम भारत के अलावा मध्य और पूर्वी भारत में गर्मी से राहत मिलने की संभावना है. पहाड़ों में हो रहे मौसम में बदलाव की वजह से कई राज्यों में शीतलहर भी चल सकती है. इस सप्ताह, हिमाचल, उत्तराखंड, अरुणाचल प्रदेश, मेघालय और असम के कई हिस्सों में बारिश और बर्फबारी का अनुमान जताया गया है. 

उत्तराखंड मौसम विभाग के अनुसार, सूबे में चमोली, रुद्रप्रयाग, उत्तरकाशी और पिथौरागढ़ जिलों के कुछ इलाकों में अगले 4 दिनों तक हल्की बारिश और बर्फबारी की संभावना है. छह मार्च को राज्य में आकाशीय बिजली गिरने और ओलावृष्टि का अनुमान जाहिर किया गया है. दिल्ली में इस सप्ताह मौसम का मिलाजुला मिजाज दिखेगा. आने वाले 6 दिनों तक यहां के तापमान में उतार-चढ़ाव जारी रहेगा. 5 मार्च को दिल्ली में सर्द हवाएं चल सकती हैं. वहीं 8 मार्च तक दिल्ली का अधिकतम तापमान 33 डिग्री तक रह सकता है और न्यूनतम तापमान 17 डिग्री तक पहुंच सकता है.

राष्ट्रीय शिक्षा नीति लागू करने वाला पहला राज्य होगा मध्यप्रदेश

फरवरी में आयात 40.55 अरब डॉलर में 7 प्रतिशत की हुई वृद्धि

निफ्टी और सेंसेक्स में दूसरे दिन भी आया उछाल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -