केपटाउन में जीत जरुरी ! जानिए इस ग्राउंड पर क्या रहा है भारतीय गेंदबाज़ों का रिपोर्ट कार्ड

नई दिल्ली: टेस्ट श्रृंखला जीतने के लिए टीम इंडिया केपटाउन फतह करने की तैयारी कर रही है. उसकी इस तैयारी में गेंदबाजों की भूमिका अहम हो जाती है, जिन पर 20 विकेट चटकाने का दारोमदार होता है. ऐसे में जानते हैं कि केपटाउन में खेले गए पिछले 5 टेस्ट मुकाबलों में  भारतीय गेंदबाजों में से किसने सबसे अधिक विकेट चटकाए हैं. बता दें कि केपटाउन की पिच पर भारत के लिए सर्वाधिक विकेट लेने का रिकॉर्ड तेज गेंदबाज जवागल श्रीनाथ के नाम है. श्रीनाथ ने 2 टेस्ट मैचों में यहाँ 24 की बॉलिंग औसत से 12 विकेट चटकाए हैं.

वहीं, लेग स्पिनर अनिल कुंबले ने केपटाउन में 3 मैचों में 46 के बॉलिंग औसत से 11 विकेट लिए हैं और वो जवागल श्रीनाथ के बाद दूसरे स्थान पर हैं. वहीं, जहीर खान ने केपटाउन में खेले 2 मैचों में 32 की बॉलिंग औसत से 9 विकेट अपने नाम किए हैं. वो न्यूलैंड्स में सबसे सफल भारतीय गेंदबाज की इस सूची में तीसरे नंबर पर हैं. हरभजन सिंह ने हाल ही में क्रिकेट के सभी फार्मेट से संन्यास का ऐलान किया है. भज्जी ने यहां खेले एकमात्र टेस्ट में 27 की बॉलिंग औसत से 7 विकेट झटके हैं. मैच फिक्सिंग के कारण निलंबन झेल चुके, श्रीसंथ ने केपटाउन में 2 टेस्ट मुकाबले खेले हैं और उनके नाम 43 की औसत से 7 विकेट दर्ज हैं. भुवनेश्वर कुमार, अफ्रीका दौरे पर भारत की टेस्ट टीम का हिस्सा नहीं हैं. मगर केपटाउन में इन्होने भी एकमात्र टेस्ट खेलकर 20 की बॉलिंग औसत के साथ 6 विकेट चटकाए हैं.

साउथ अफ्रीका के मौजूदा दौरे पर भारत की टेस्ट टीम में शामिल तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने केपटाउन से ही अपना पहला टेस्ट मैच खेला था. वर्ष 2018 के दौरे पर खेले एकमात्र टेस्ट में उन्होंने 28 की बॉलिंग औसत से 4 विकेट अपने नाम किए थे. न्यूलैंड्स पर सर्वाधिक विकेट चटकाने लेने वाले भारतीयों में बुमराह का नंबर 7वां है. बुमराह की तरह मोहम्मद शमी भी दक्षिण अफ्रीका के विरुद्ध मौजूदा दौरे पर टीम में शामिल हैं. इन्होंने भी एक टेस्ट मैच खेलकर 18 की बॉलिंग औसत के साथ वहां 4 विकेट अपने नाम किए हैं.

भारत के स्टार गोलकीपर श्रीजेश को इस अवार्ड के लिए किया गया नॉमिनेट

Melbourne Summer Set: नडाल ने अपने नाम किया एक और बड़ा खिताब

नोवाक जोकोविच को मिली कोर्ट से राहत

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -