भारत आज 1.5 बिलियन COVID वैक्सीन खुराक देने की ऐतिहासिक उपलब्धि हासिल करेगा: पीएम मोदी
भारत आज 1.5 बिलियन COVID वैक्सीन खुराक देने की ऐतिहासिक उपलब्धि हासिल करेगा: पीएम मोदी
Share:

नई दिल्ली: प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को घोषणा कि की  भारत एक साल से भी कम समय में 1.5 बिलियन COVID टीकाकरण खुराक देकर आज एक ऐतिहासिक मील के पत्थर तक पहुंच जाएगा।

पश्चिम बंगाल के कोलकाता में चित्तरंजन राष्ट्रीय कैंसर संस्थान (सीएनसीआई) के दूसरे परिसर का वस्तुतः उद्घाटन कर रहे पीएम मोदी ने टिप्पणी की, "देश ने नए साल की शुरुआत 15 से 18 वर्ष की आयु के युवाओं के टीकाकरण के साथ की।" साल के पहले महीने के पहले सप्ताह में आज एक साल से भी कम समय में 1.5 बिलियन COVID वैक्सीन खुराक देने की रिकॉर्ड उपलब्धि।" उन्होंने कहा कि यह उपलब्धि भारत की आत्मनिर्भरता का प्रतीक है।

"आंकड़ों के संदर्भ में, यह एक विशाल आंकड़ा है। यह दुनिया के अधिकांश प्रमुख देशों के लिए कोई आश्चर्य की बात नहीं है। हालांकि, यह भारत के 130 मिलियन निवासियों की क्षमता का संकेत है। यह आत्म-आश्वासन और स्वतंत्रता का प्रतीक है।" अक्टूबर 2021 में, भारत ने 100 करोड़ COVID टीकाकरण खुराक देने का मील का पत्थर हासिल किया।

CNCI का दूसरा परिसर लगभग 530 करोड़ रुपये की लागत से विकसित किया गया था, जिसमें केंद्र सरकार ने लगभग 400 करोड़ रुपये का योगदान दिया और पश्चिम बंगाल सरकार ने शेष का योगदान दिया। इस परिसर में 460 बिस्तरों वाला व्यापक कैंसर केंद्र है, जिसमें अत्याधुनिक कैंसर निदान, मंचन, उपचार और देखभाल के बुनियादी ढांचे हैं।

न्यूक्लियर मेडिसिन (पीईटी), 3.0 टेस्ला एमआरआई, 128 स्लाइस सीटी स्कैनर, रेडियोन्यूक्लाइड थेरेपी यूनिट, एंडोस्कोपिक सूट, समकालीन ब्रेकीथेरेपी उपकरण और अन्य उन्नत सुविधाएं परिसर में उपलब्ध हैं। यह परिसर एक अत्याधुनिक कैंसर अनुसंधान संस्थान के रूप में भी काम करेगा, साथ ही कैंसर रोगियों, विशेष रूप से देश के पूर्वी और उत्तर-पूर्वी क्षेत्रों के रोगियों को व्यापक देखभाल प्रदान करेगा।

भारत में ओमिक्रोन केस 3,000 के पार

उत्तरकाशी-सहसपुर में हुआ दर्दनाक हादसा, 2 लोगों की गई जान

पूर्व सीएम रावत की सुरक्षा में हुई चूक, मंच पर छुरा लेकर पहुंचा शख्स, और फिर...

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -