अमेरिका की एक नहीं सुन रहा भारत, अब रूस से हथियार खरीदने पर दिया दो टूक जवाब
अमेरिका की एक नहीं सुन रहा भारत, अब रूस से हथियार खरीदने पर दिया दो टूक जवाब
Share:

नई दिल्ली: भारत और अमेरिका के बीच 11 अप्रैल को ‘टू प्लस टू’ वार्ता होने वाली है। यह दोनों देशों के बीच चौथे मंत्रिस्तरीय वार्ता होगी। इस वार्ता में अमेरिका के रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन और विदेश मंत्री एंटोनी ब्लिंकन, भारत के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और विदेश मंत्री एस जयशंकर की मेजबानी करेंगे। इस बेहद महत्वपूर्ण बैठक को लेकर भारत अमेरिका के साथ सैन्य सहयोग बढ़ाने पर चर्चा करने को लेकर आशावादी है। 

इस मामले से जुड़े लोगों ने बताया है कि ये बातचीत ऐसे वक़्त में हो रही है, जब यूक्रेन में रूसी युद्ध की आलोचना करने की अनिच्छा पर नई दिल्ली को लताड़ लगाने में बाइडेन प्रशासन अधिक मुखर हो गया है। मामले के परिचित लोगों ने वार्ता की संवेदनशीलता की वजह से नाम न छापने की शर्त पर कहा कि रूस से हथियारों और रियायती तेल की खरीद के परिणामों के संबंध में भारत को चेतावनी देने वाले वाशिंगटन के हालिया सार्वजनिक बयान दोनों पक्षों के बीच व्यक्तिगत चर्चा के विपरीत हैं। 

सूत्रों ने गत माह नई दिल्ली में अमेरिकी सहायक विदेश मंत्री विक्टोरिया नुलैंड के साथ बातचीत का हवाला दिया, जिन्होंने हथियारों के वैकल्पिक स्रोतों को खोजने में सहायता की पेशकश की थी, जिनका उपयोग भारत द्वारा पड़ोसी पाकिस्तान और चीन का मुकाबला करने के लिए किया जा सकता है। मामले से परिचित लोगों के मुताबिक, भारत ने नूलैंड को स्पष्ट कह दिया है कि रूसी हथियारों के विकल्प काफी महंगे थे। भारत ने अमेरिकी दूत से स्पष्ट कह दिया है कि उसके लिए रूस के अलावा कहीं और से हथियार खरीदना काफी 'महंगा सौदा' है। इसके साथ ही, रूसी कंपनियां भारतीय कंपनियों के साथ संयुक्त उद्यम स्थापित करने के लिए पूरी तरह तैयार हैं, जिसमें कुछ टेक्नोलॉजी ट्रांसफर भी शामिल हैं, जबकि अमेरिकी रक्षा कंपनियां ऐसा करने के लिए राजी नहीं हैं।

PM मोदी से मिली अनुसुइया उइके, इन मुद्दों पर की चर्चा

CM धामी और श्रीश्री रविशंकर ने की हरकी पैड़ी पर गंगा आरती

महिला सांसद के साथ वायरल तस्वीर पर अब शशि थरूर ने तोड़ी चुप्पी, बोले- सीता भी यहाँ बदनाम हुई..

 

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -