भारत पहुंचा फाइनल में, बेल्जियम से खेलेगा अंतिम मुकाबला
भारत पहुंचा फाइनल में, बेल्जियम से खेलेगा अंतिम मुकाबला
Share:

लखनऊ : शायद ये साल भारत को बहुत सारी खुशियां देकर जायेगा जहाँ एक ओर क्रिकेट टेस्ट सीरीज भारत ने अपने नाम कर ली है तो वही दूसरी ओर जूनियर विश्व कप हॉकी टूर्नामेंट में भारत फाइनल में पहुँच गया हैं. जहाँ भारत हॉकी टूर्नामेंट का ख़िताब अपने नाम करने के लिए अंतिम मैच  बेल्जियम के साथ खेलेगा.

गौरतलब हो कि भारत तीसरी बार जूनियर विश्व कप हॉकी के फाइनल में पहुंचा है. सबसे पहले 1997 में इंग्लैंड के मिल्टन केनेस में हुए फाइनल में उसे आस्ट्रेलिया ने 3.2 से हराया था. इसके चार साल बाद आस्ट्रेलिया के होबर्ट में भारत ने अर्जेंटीना को 6.1 से हराकर एकमात्र खिताब जीता. रोटरडम में 2005 जूनियर हाकी विश्व कप के कांस्य पदक के मुकाबले मे स्पेन ने भारत को हराया था. इस टूर्नामेंट में बेल्जियम कि बात कि जाए तो पहली बार हैं जब बेल्जियम फाइनल में पहुंचा हैं. जिससे भारत के इस टूर्नामेंट को जीतने आसार ज्यादा नजर आ रहे हैं.

भारत ने आक्रामक हाकी का नायाब नमूना पेश करते हुए  पेनल्टी शूटआउट में आस्ट्रेलिया को 4.2 से हराकर 15 साल बाद जूनियर विश्व कप के फाइनल में प्रवेश किया. भारत कि ओर से जैसे ही मनप्रीत सिंह जूनियर ने चौथी पेनल्टी को गोल में बदला दर्शकों से भरे ध्यान चंद स्टेडियम में एक ख़ुशी कि लहर दौड़ पड़ी सभी ने एक साथ "चक दे इंडिया" कहा. भारत की इस जीत की ख़ुशी साफ़ तौर पर दर्शकों के अंदर देखी जा सकती थी. जीत के इस अवसर पर सभी खिलाड़ियों ने नम आँखों से एक दूसरे को गले लगाते हुए जीत की बधाई दी.

9 खिलाडी 0 पर आउट हो गए फिर भी टीम ने बना दिए 169 रन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -