अब इण्डिया पोस्ट को मिला पेमेंट बैंक शुरू करने का लाइसेंस
अब इण्डिया पोस्ट को मिला पेमेंट बैंक शुरू करने का लाइसेंस
Share:

नई दिल्ली : धीरे-धीरे लोगों द्वारा कैशलेस पेमेंट को अपनाया जाने लगा है. इसीलिए पेमेंट बैंक खोलने का सिलसिला शुरू हो गया. पहले भारती एयरटेल और पेटीएम को यह लाइसेंस हासिल हुआ. अब भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने भारतीय डाक (इंडियापोस्ट) को पेमेंट बैंक का व्यवसाय शुरू करने का लाइसेंस दे दिया है. अब भारतीय डाक विभाग तीसरी इकाई बन गया है. फ़िलहाल केवल भारती एयरटेल ने ही अपना पेमेंट बैंक शुरू किया है.

भारतीय डाक के एक अधिकारी ने बताया कि इंडियापोस्ट की पेमेंट बैंक सर्विसेज पहले के तय कार्यक्रम के अनुसार ही शुरू की जाएंगी. भारती एयरटेल और पेटीएम के बाद भारतीय डाक भुगतान बैंक वह तीसरा कारोबारी संगठन है, जिसे पेमेंट बैंक कारोबार शुरू करने का लाइसेंस दिया गया है.

उल्लेखनीय है कि रिजर्व बैंक के दिशा निर्देश अनुसार पेमेंट बैंक एक व्यक्ति या कारोबारी इकाई से अधिकतम एक लाख रुपये तक की जमा राशि ही स्वीकार कर सकते हैं.ये बैंक छोटी राशि की जमाएं लेने और पैसा हस्तांतरित (ट्रांस्फर) करने जैसी सेवाएं देंगे. ये इंटरनेट बैंकिंग और कुछ अन्य विशेष सेवाएं भी दे सकेंगे. बता दें कि वर्ष 2015 में केंद्रीय बैंक ने 11 कंपनियों या कंपनियों के गठबंधनों को पेमेंट बैंक का लाइसेंस देने की सैद्धांतिक सहमति दी थी. इनमें से कुछ ने इसे क्रियान्वित नहीं किया.

MP में अब ऊँगली के इशारे पर होगा पेमेंट ट्रांसफर

एटीएम से कैश निकासी में बदलाव

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -