भारत और पाकिस्तान ने चल रहे गतिरोध को कम करने के लिए बातचीत पर ज़ोर दिया  : रिपोर्ट
भारत और पाकिस्तान ने चल रहे गतिरोध को कम करने के लिए बातचीत पर ज़ोर दिया : रिपोर्ट
Share:

इस्लामाबाद: सरकारी सूत्रों के हवाले से एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, भारत और पाकिस्तान अपने परमाणु हथियारों से लैस पड़ोसी संबंधों में गतिरोध को तोड़ने की कोशिश में  चर्चा कर रहे हैं।

दोनों देशों के बीच संबंध कथित तौर पर वर्षों से तनावपूर्ण रहे हैं और अगस्त 2019 में खराब हो गए थे जब भारत ने जम्मू-कश्मीर के विशेष दर्जे को रद्द कर दिया था।

तब से राजनयिक संबंध खराब हो गए हैं, द्विपक्षीय व्यापार को रोक दिया गया है, और कोई औपचारिक संचार नहीं हुआ है। लेकिन, प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ की सरकार के सत्ता संभालने से पहले ही, दोनों देश बातचीत कर रहे थे।

इन चर्चाओं के परिणामस्वरूप फरवरी 2021 में संघर्ष विराम समझौते का नवीकरण हुआ, जिसमें कोई गंभीर संघर्ष विराम उल्लंघन नहीं हुआ है। हालांकि, इस प्रक्रिया के परिणामस्वरूप दोनों देशों के बीच वार्ता फिर से शुरू करने के संदर्भ में कोई सफलता नहीं मिली।

इस्लामाबाद में नई सरकार के सत्ता संभालने के बाद से, दोनों पक्षों ने समाधान तक पहुंचने के लिए अपने प्रयासों को फिर से शुरू कर दिया है। आधिकारिक सूत्रों ने कहा, "इसे वापस चैनल, ट्रैक-II, या दृश्य के पीछे की बातचीत कहें," मैं केवल इस बात की पुष्टि कर सकता हूं कि दोनों देशों में प्रासंगिक व्यक्ति एक-दूसरे के साथ संचार में हैं।

दक्षिण-पश्चिमी ईरान में इमारत ढहने से 29 लोगों की मौत

इमरान खान ने की भारत की तारीफ बोले भारत स्वतंत्र है, हम गुलाम हैं

भारत के लिए परेशानी, संयुक्त राष्ट्र की रिपोर्ट में तालिबान और अलकायदा के बीच संबंध मजबूत की पुष्टि

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -