LAC के बाद अब LoC पर शांति की कोशिश, भारत-पाक के बीच बनी ये सहमति
LAC के बाद अब LoC पर शांति की कोशिश, भारत-पाक के बीच बनी ये सहमति
Share:

नई दिल्ली: भारत और पाकिस्तान के मिलिट्री ऑपरेशन्स के डायरेक्टर जनरलों (DGMO) ने हॉटलाइन के माध्यम से एक दूसरे से वार्ता की. दोनों पक्षों में बॉर्डर पर शांति बनाए रखने को लेकर सहमति बनी है. लाइन ऑफ़ कंट्रोल (LoC) पर मौजूदा स्थिति की समीक्षा करते हुए, दोनों देशों की सेनाओं ने सभी समझौतों, युद्धविराम का सख्ती से पालन के लिए सहमति जताई है. ये 24-25 फरवरी की मध्यरात्रि से प्रभावी है. इस तरह LAC के बाद LoC पर शांति के लिए प्रयास किए जा रहे हैं.

भारत और पाकिस्तान ने नियंत्रण रेखा (LoC) और अन्य सभी क्षेत्रों में स्वतंत्र, स्पष्ट और सौहार्दपूर्ण वातावरण की समीक्षा की. दोनों तरफ के DGMO सीमाओं के साथ पारस्परिक रूप से स्थायी शांति कायम करने को लेकर राजी हुए हैं. दोनों पक्षों ने नियंत्रण रेखा को लेकर किए गए सभी समझौतों, संघर्ष विराम आदि का सख्ती से पालन करने पर सहमति जाहिर की है. इसके अलावा दोनों ओर के DGMO ने इस बात को दोहराया कि किसी भी अप्रत्याशित स्थिति या गलतफहमी का समाधान करने के लिए हॉटलाइन पर बात और बॉर्डर फ्लैग मीटिंग के मौजूदा तंत्र का इस्तेमाल किया जाएगा. इस बाबत दोनों पक्षों ने साझा बयान जारी किया है.
 
बता दें कि कुछ ही समय पहले भारत और चीन ने लाइन ऑफ़ एक्चुअल कंट्रोल (LaC) पर पेंगोंग लेक के फिंगर एरिया में शांति के लिए समझौता किया था. उसके बाद चीन की फौजें गत वर्ष वाली स्थिति में लौट गई थीं. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने संसद में इस समझौते का ऐलान किया था और कहा था कि विश्व जान चुका है कि हथियार की भाषा अब नहीं चलेगी.

शेयर बाजार में फिर आई बहार, 51 हजार पार के हुआ BSE सेंसेक्स

सोना टूटा, लेकिन चांदी चमकी, जानिए आज क्या है कीमतें

राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा-स्नातकोत्तर परीक्षा हुई शुरू

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -