सबसे ज्यादा बीफ मॉस निर्यात करने वाला देश है भारत
सबसे ज्यादा बीफ मॉस निर्यात करने वाला देश है भारत
Share:

भारत बीफ मांस का निर्यात करने वाले देशों की सूची में शीर्ष स्थान पर कायम है. अमेरिका के कृृषि विभाग के डेटा के अनुसार भारत दूसरे सबसे बीफ निर्यातक देश ब्राजील से काफी आगे है. गौर करने वाली बात यह है कि अमेरिकी सरकार भैंसे के मांस को भी बीफ की श्रेणी में रखती है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक वित्त वर्ष 2014-15 में भारत ने 24 लाख टन बीफ का मांस निर्यात किया था. वहीं ब्राजील ने इस दौरान लगभग 20 लाख टन और ऑस्टे्रलिया ने 15 लाख टन बीफ का निर्यात किया.

विश्व में निर्यात होने वाले कुल बीफ में 58 फीसदी मांस इन्हीं तीन देशों के द्वारा होता है. इनमें भी 23.5 फीसदी बीफ अकेला भारत ही निर्यात करता है. रिपोर्ट के मुताबिक पिछले वित्त वर्ष 2013-14 में भारत की भागीदारी 20.8 फीसदी की थी. सेंटर फॉर मॉनिटरिंग इंडियन इकॉनामी(सीएमआईई) के ताजा आंकड़ों के मुताबिक भारत से सबसे ज्यादा मांस एशियाई देशों में ही जाता है.

इन देशों में भारत 80 फीसदी और अफ्रीकी देशों में 15 फीसदी बीफ का निर्यात करता है. एशियाई देशो में भी खास की वियतनाम भारत कें 45 फीसदी बीफ की खरीददारी करता है. आंकड़ों के मुताबिक भारत से मांस का निर्यात साल 2011 से ही हर साल औसतन करीब 14 फीसदी की दर से बढ़ रहा है. साल 2014 में तो बीफ निर्यात से 48 लाख डॉलर यानी करीब 30 करोड़ रुपए कमाई हुई थी.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -