शिया-सुन्नी बहुल देशों से समन्वय के लिए भारत भेज रहा जंगी बेड़ा
शिया-सुन्नी बहुल देशों से समन्वय के लिए भारत भेज रहा जंगी बेड़ा
Share:

नई दिल्ली : दूसरे देशों से अपने कूटनीतिक संबंधों को बेहतर बनाने और अपनी सामरिक क्षमता के बढ़ावे के ही साथ वैश्विक सुरक्षा को ध्यान में लेने के उद्देश्य से भारत अपना जंगी बेड़ा पर्शियन गल्फ भेजने जा रहा है। फारस की खाड़ी का यह क्षेत्र बेहद महत्वपूर्ण है। भारत का प्रयास है कि इस क्षेत्र में अपना जंगी बेड़ा भेजकर सुन्नी बाहुल्य अरब देशों जिसमें सऊदी अरब, यूएई और कुवैत के साथ शिया बाहुल्य देश ईरान के साथ रिश्तों में संतुलन स्थापित हो।

इस मामले में रक्षा मंत्रालय द्वारा कहा गया कि विभिन्न मिसाईलों को नष्ट करने वाला आईएनएस दिल्ली, युद्धपोत आईएनएस तरकश और आईएनएस त्रिखंड, मिसाईल पोत आईएनजी गंगा और टैंकर आईएनएस दीपक को मुंबई स्थित वेस्टर्न नेवल फ्लीट से 3 मई को दुबई भेजा जाऐगा। इसके बाद यह बेड़ा 12 मई को कुवैत जाएगा। यहां से यह मस्कट पहुंचेगा। इसके बाद 28 मई तक यह मुंबई लौट जाएगा। इस मामले में रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर मई माह में ओमान जाऐंगे।

दरअसल देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी,और अन्य केंद्रीय मंत्रियों के  दौरे के बाद इस बात की जरूरत का अनुभव किया गया कि शिया और सुन्नी में समन्वय हो। उल्लेखनीय है कि अफगानिस्तान और सेंट्रल एशिया तक पहुंचने के लिए ईरान एक महत्वपूर्ण मार्ग है। 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -