SCO ने भारत को पूर्ण सदस्य के रूप में शामिल किया
SCO ने भारत को पूर्ण सदस्य के रूप में शामिल किया
Share:

उफा (रूस): भारत को शंघाई सहयोग संगठन (SCO) ने पूर्ण सदस्य के रूप में शामिल करने का फैसला किया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 6 देशों के इस संगठन से आतंकवाद से लड़ने और बाधाओं को दूर कर कारोबार अनुकूल वातावरण बनाने की दिशा में काम करने की पेशकश की. पिछले दस वर्ष से इस संगठन में पर्यवेक्षक का दर्जा पाया भारत कुछ प्रक्रियाओं को पूरा करने के बाद तकनीकी रूप से आगामी वर्ष इसका पूर्ण सदस्य बन जाएगा. बीजिंग आधारित SCO के अभी चीन, रूस, कजाखस्तान, किर्गिजस्तान, उज्बेकिस्तान और ताजिकिस्तान सदस्य हैं.

भारत के साथ ही पाकिस्तान को भी इसमें सदस्य के तौर पर शामिल करने की प्रक्रिया शुरू की गई. इस संगठन की शिखर बैठक के दौरान रूस के राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन, चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग और पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की मौजूदगी में भारत को पूर्ण सदस्य बनाए जाने की घोषणा पर प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, 'मैं भारत को SCO का पूर्ण सदस्य बनाने के लिए आपके प्रति आभार व्यक्त करता हूं.

मोदी ने कहा कि SCO में भारत की सदस्यता इसके सदस्य देशों के साथ भारत के संबंधों का एक स्वाभाविक विस्तार है. भारत को SCO का पर्यवेक्षक 2005 में बनाया गया था. पिछले साल उसने पूर्ण सदस्यता का आवेदन किया. SCO कनेक्टिविटी, आतंकवाद से निपटने में सहयोग, ऊर्जा क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने, कारोबार बढ़ाने और मादक द्रव्यों की तस्करी रोकने पर केंद्रित होकर काम करता है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -