बिज़नेस मामले में इंडिया को मिला 17वां स्थान
बिज़नेस मामले में इंडिया को मिला 17वां स्थान
Share:

नई दिल्ली : बिज़नेस को ध्यान में रखते हुए हाल ही में फ़ोर्ब्स के द्वारा 144 देशो की एक सूची को सार्वजनिक किया गया . इस सूची में फ़ोर्ब्स के द्वारा भारत को 97 वां स्थान प्राप्त हुआ है. लेकिन साथ ही यह भी देखने को मिला है कि फ़ोर्ब्स की इस सूची में भारत का स्थान कजाकिस्तान और घाना से भी नीचे रखा गया है. बताया जा रहा है कि देश को व्यापार, मौद्रिक आजादी, भ्रष्टाचार और हिंसा जैसी बातो से लड़ने के मामले में कमजोर देखा गया है.

इसके साथ ही अधिक जानकारी में आपको इस बात से अवगत करवा दे कि फ़ोर्ब्स ने इस सूची में डेनमार्क को शीर्ष पर रखा है जबकि अमेरिका 4 स्थान निचे होकर 22वें स्थान पर पहुँच गया है. गौरतलब है कि यह स्थान ख़राब प्रदर्शन के चलते निचे आया है.

गौरतलब है कि जहाँ एक तरफ देश की अर्थव्यवस्था मजबूती की तरफ बढ़ रही है वहीँ पुरानी आत्मनिर्भर नीतियां इसे अभी भी जकड़े हुए है. इस कारण देश को इतनी उपलब्द्धि नहीं मिल पा रही है. मामले में खुद फ़ोर्ब्स ने बताया है कि अभी भारत को कई मुख्य चुनोतियो से सामना करना है, जिनमे गरीबी, भ्रष्टाचार तथा महिला एवं लड़कियों के खिलाफ हिंसा, बिजली उत्पादन, परिवहन, कृषि आदि के क्षेत्र शामिल है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -