रियो ओलंपिक के लिए दो कोटा स्थान हासिल किए भारतीय भारोत्तोलकों
रियो ओलंपिक के लिए दो कोटा स्थान हासिल किए भारतीय भारोत्तोलकों
Share:

भारत को अगस्त में रियो में होने वाले ओलंपिक खेलों के लिये दो सीट मिल गई और मीराबाई चानू ने नया राष्ट्रीय रिकॉर्ड बनाया, भारतीय भारोत्तोलकों ने हाल में उज्बेकिस्तान के ताशकंद में समाप्त हुई सीनियर एशियाई चैंपियनशिप में रियो ओलंपिक के लिए दो (पुरुष और महिला वर्ग में एक-एक) कोटा स्थान हासिल किए। भारतीय महिला भारोत्तोलकों ने 100 अंक हासिल करके तीसरा स्थान हासिल किया जबकि पुरुषों ने 129 अंक बनाये और छठे स्थान पर रहे।

आईडब्ल्यूएलएफ के उपाध्यक्ष सहदेव यादव ने कहा, ‘‘हमने पुरुष और महिला वर्ग में एक एक और इस तरह से कुल दो कोटा स्थान सुरक्षित किये हैं। भारतीय भारोत्तोलन महासंघ (आईडब्ल्यूएलएफ) सभी भार वर्गों में ट्रायल करके दो भारोत्तोलकों का चयन करेगा। इनमें से एक पुरुष और एक महिला भारोत्तोलक होगी जो ओलंपिक में देश का प्रतिनिधित्व करेंगे।

’’ सीनियर एशियाई चैंपियनशिप 21 से 30 अप्रैल के बीच आयोजित की गई जिसमें भारतीय महिलाओं ने प्रभावशाली प्रदर्शन किया।मीराबाई चानू ने 48 किग्रा में स्नैच में 84 किग्रा भार उठाकर नया राष्ट्रीय रिकॉर्ड बनाया जबकि ओवरऑल 190 किग्रा वजन उठाकर राष्ट्रीय रिकॉर्ड की बराबरी की। वर्तमान कोच कुंजारानी देवी ने 2004 एथेंस ओलंपिक में राष्ट्रीय रिकॉर्ड बनाया था।

भारतीय एथलीटों को भारतीय एथलीटों को एनआइएस पटियाला में छह मई को इंडियन ग्रां प्री एथलेटिक्स मीट के दूसरे चरण में ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करने का एक और मौका मिलेगा। दूसरे चरण के दौरान पुरुष वर्ग में दस और महिलाओं की आठ स्पर्धाएं आयोजित की जाएंगी। यह रियो खेलों के लिए तीसरी क्वालीफिकेशन प्रतियोगिता होगी।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -