भारत ने नेपाल को तोहफे में दिया मेडिकल ऑक्सीजन प्लांट, कोरोना महामारी में मिलेगी मदद
भारत ने नेपाल को तोहफे में दिया मेडिकल ऑक्सीजन प्लांट, कोरोना महामारी में मिलेगी मदद
Share:

नई दिल्ली: भारत ने कोरोना संकट से निपटने के लिए नेपाल को मेडिकल ऑक्सीजन प्लांट तोहफे में दिया है. भारत के राजदूत विनय मोहन क्वात्रा ने स्वास्थ्य और जनसंख्या मंत्रालय में एक कार्यक्रम के दौरान स्वास्थ्य राज्य मंत्री उमेश श्रेष्ठ को 960 लीटर प्रति मिनट (LPM) मेडिकल ऑक्सीजन प्लांट सौंपा. यह प्लांट बीपी कोइराला स्वास्थ्य विज्ञान संस्थान (BPKIHS) में लगाया गया है और इसे प्रति व्यक्ति 5 LPM ऑक्सीजन देने के लिए तैयार किया गया है, जिसकी कुल क्षमता 960 LPM है.

रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) द्वारा तैयार किए गए DEBEL मेडिकल ऑक्सीजन प्लांट में एक साथ 200 मरीजों की सेवा करने का समर्थन है. विनय मोहन क्वात्रा ने भारत और नेपाल में गहरी और बहुआयामी साझेदारी के महत्व पर प्रकाश डाला. उन्होंने कहा कि यह तोहफा कोरोना महामारी से निपटने में नेपाल के लिए भारत की निरंतर प्रतिबद्धता का प्रतीक है.

विनय मोहन क्वात्रा ने कहा कि भारत सरकार, नेपाल और वहां के लोगों के साथ महामारी से लड़ने और द्विपक्षीय संबंधों के मुताबिक, हर समय जरुरी मदद देने के लिए खड़ी रहेगी. वहीं, उमेश श्रेष्ठ ने कहा कि ऑक्सीजन प्लांट एक अहम स्वास्थ्य ढांचा है, जो कि कोरोना महामारी से निपटने में नेपाल की कोशिशों को मजबूत करेगा. कोरोना मरीजों के उपचार के लिए ऑक्सीजन एक प्रमुख क्लीनिकल ​​गैस है.

मध्य प्रदेश सरकार ने राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 की लागू

एलआईसी में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश की अनुमति देने पर विचार कर रहा केंद्र

भारतीय राष्ट्रीय हॉकी टीम के कप्तान मनप्रीत सिंह ने बधाई कपिल शर्मा शो की शोभा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -