भारत की यह पहली कार जिसमें सुरक्षा के लिए हैं रेडार
भारत की यह पहली कार जिसमें सुरक्षा के लिए हैं रेडार
Share:

वोल्वो ऑटो इंडिया ने प्लग इन हाइब्रिड एसयूवी ‘एक्ससी90 टी8’ को बुधवार को भारतीय बाजार में उतारा। कंपनी का दावा है कि यह भारत की पहली हाइब्रिड एसयूवी है। यह भारत की पहली कार है जिसमें सुरक्षा के लिए रेडार है। दिल्ली में इसकी एक्स-शोरूम कीमत 1.25 करोड़ रुपये है।

वोल्वो इंडिया ने बुधवार को कहा कि यह वोल्वो के 89 वर्षों के इतिहास में अब तक का सबसे अधिक लक्जरी मॉडल है। एक्ससी90 टी8 का पेट्रोल इंजन दुनिया का सर्वाधिक पर्यावरण अनुकूल 7 सीटर एसयूवी है, जिससे कार्बनडाइक्सॉइड उत्सर्जन प्रति किमी केवल 49 ग्राम है। वाहन 40 किमी तक बैट्री की बिजली से चल सकता है। अधिकांश ग्राहक औसतन इससे अधिक सफर नहीं करते।

एक्ससी90 टी8 एक्सिलेंस प्लग-इन हाइब्रिड में ड्राइव करने के तीन अलग मोड हैं- प्योर, हाइब्रिड और पावर। यह वाहन वॉल्वो के स्केलेबल प्रोडक्ट आर्किटेक्चर (एसपीए) के आधार पर बना है। इसके 2.0 लीटर के 4-सिलेंडर पेट्रोल इंजन में सुपरचार्ज और टर्बोचार्ज दोनों का विकल्प है। यह 320 एचपी का पावर देता है। इसके इलेक्ट्रिक मोटर का पावर भी 80 एचपी है। इस श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ 407 एचपी पावर और 640 एनएम टॉर्क  है। यह एसयूवी इंस्टैंट टॉर्क  होने से केवल 5.6 सेकेंड में 0-100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ लेता है। 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -